होम / Birds Species: दुनिया के किस देश में सबसे ज्यादा है पक्षियों की प्रजाति? भारत कौन से स्थान पर

Birds Species: दुनिया के किस देश में सबसे ज्यादा है पक्षियों की प्रजाति? भारत कौन से स्थान पर

• LAST UPDATED : March 8, 2024

India News (  इंडिया न्यूज) Birds Species:  दुनिया भर में हर साल एक सम्मेलन किया जाता है। जिसमें  पक्षियों की प्रजातियां की गणना की जाती है। बता दें कि साल 2013 में इस सम्मेलन को शुरू किया गया था। वहीं इस सम्मेलन का नाम  द ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट है। वहीं इस वर्ष इसका 12वां सालाना आयोजन किया गया था। जिसके आंकड़े भी अब सामने आ चुके हैं। 16 फरवरी से 19 फरवरी तक इस सम्मेलन का आयोजन हुआ था। जिसमें दुनिया भर के, आम नागरिकों, छात्रों और पक्षी प्रेमियों ने हिस्सा लिया था। इस दौरान कुल 3.18 लाख चेक लिस्ट और 7,895 पक्षियों की प्रजातियां की गणना की गई। अब आइए जानते हैं कि  दुनिया के किस देश में है पक्षियों की सबसे ज्यादा प्रजातियां हैं..

इस देश में  सबसे ज्यादा प्रजातियां

बता दें कि इस साल भी 3.18 लाख चेक लिस्ट भेजी गईं थी। जिसमें पक्षियों की 7,895  प्रजातियां दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में सबसे ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां वाला देश कोलंबिया है। इस देश में कुल 1,363 प्रजातियां दर्ज की गईं है। वही दूसरे नंबर पर इक्वेडोर रहा है जहां 1,130 प्रजातियां दर्ज की गई हैं। इसके साथ चौथे स्थान पर ब्राजील रहा जहां है जहां 1,007 पक्षियों की प्रजातियां दर्ज की गईं है।

भारत कितने नंब पर 

अपने देश भारत के पक्षियों की प्रजातियां के बारे में बात करें तो इसकी कुल तादाद 1036 दर्ज की गई है। जिसकी पुष्टि द ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट सम्मेलन में हुई है। राज्य के पश्चिम बंगाल में पक्षियों की सबसे ज्यादा प्रजातियां पाई गई है। वहां कुल 538 पक्षियों की प्रजातियां हैं। वहीं लिस्ट में दूसरा नंबर उत्तराखंड का आता है जहां 426 प्रजातियां दर्ज की गई है। असम में 420 प्रजातियां, महाराष्ट्र में 403 प्रजातियां, अरूणाचल प्रदेश में 396 प्रजातियां तो वहीं कर्नाटक में 387 प्रजातियां पाई गई हैं।

Also Read:Sweet After Dinner: क्या डिनर के बाद आप भी खाते हैं मीठा? शरीर बन…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox