Friday, July 5, 2024
HomeAasthaKainchi Dham में 15 जून को लगेगा मेला, लेकिन उससे पहले ही...

Kainchi Dham में 15 जून को लगेगा मेला, लेकिन उससे पहले ही बाबा के दर्शन को पहुंचे भारी मात्रा में भक्तों की भीड़

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Kainchi Dham: कैंची धाम में कल यानी शनिवार को भक्तों की खासी भीड़ रही। वहीं आज रविवार को भी भक्तों का सैलाब ऐसे हालात होने की संभावना है। शनिवार को सड़क से मंदिर तक लंबी लाइन में लगकर भक्तों ने बाबा नीम करौली के दर्शन किए। इस दौरान पुलिस बल भक्तों की सुविधा के लिए लगातार भीड़ को नियंत्रित करता रहा।

विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम मंदिर में 15 जून को लगने मेला

प्रदेश का विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम मंदिर में 15 जून को लगने वाले मेले की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। जिला प्रशासन और मंदिर प्रबंधन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन बैठक कर व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए कमर कस ली हैं।

मेला जिला प्रशासन और पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण

इस पर डीएम नैनीताल वंदना सिंह ने कहां कि बाबा नीम करोली महाराज का कैंची धाम मेला में भारी संख्या में श्रद्धालु आने की उम्मीद है। ऐसे में वहां पर पार्किंग के साथ यातायात व्यवस्था को भी सुचारू करने की सभी तैयारियां की जा रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि कैंची धाम के लिए भविष्य के लिए कई तरह की योजनाएं चल रही है। लेकिन 15 जून को लगने वाला मेला जिला प्रशासन और पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण है।

प्राथमिकता के लिए आधार पर अतिरिक्त पार्किंग के साथ-साथ ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अतिरिक्त फोर्स भी लगाई जाएगी। इसके अलावा अल्मोड़ा से नैनीताल बा हल्द्वानी से आने वाले वाहनों की रूट भी डाइवर्ट किए जाएंगे। मंदिर प्रबंधक और प्रशासन के बीच बैठक कर मेले की व्यवस्था की भव्य तैयारियां शुरू हो चुकी है।

कंट्रोल रूम की सहायाता से सीसीटीवी द्वारा की जाएगी निगरानी

एसपी नैनीताल पंकज भट्ट ने कहा मेला की सुरक्षा व्यवस्था के लिए सादी वर्दी में पुलिसकर्मी सभी गतिविधियों पर नजर रखेंगे। जिससे किसी भी तरह की समस्या ना हो। इसके अलावा जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जाएगी। सुव्यवस्थित ढंग से मेला संपन्न हो इसके लिए क्षेत्र को सेक्टर जोन में बांटा जाएगा। इसके अलावा कंट्रोल रूम भी बनाए जाएंगे, जहां सीसीटीवी द्वारा निगरानी की जाएगी। इसके साथ ही आशिकी ने बताया कि इस बार भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद की जा रही है। जिसे देखते हुए पहले से ही इस बात की तैयारियां जोरों शोरों से शुरू कर दी गई है।

पूरे विश्व में प्रसिद्ध है कैंची धाम

गौरतलब है कि विश्व प्रसिद्ध नीम करोली बाबा महाराज का कैची धाम पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। बाबा का धाम भारत के कई जाने-माने हस्तियों के साथ ही श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र भी माना जाता है। बाबा नीम करोली महाराज की अद्भुत शक्तियां और चमत्कार से कई लोगों के जीवन में बदलाव आए हैं। यही कारण है कि बाबा के श्रद्धालु में हर साल इजाफा होता है।

ये भी पढ़ें:- Love Jihad: लव और लैंड जिहाद पर सरकार सख्त, मुख्यमंत्री ने कहा- लव और लैंड जिहाद नहीं किया जाएगा बर्दाश्त

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular