Wednesday, July 3, 2024
HomeBreaking NewsIIFA And AquaKraft : विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर IIFA And...

IIFA And AquaKraft : विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर IIFA And AquaKraft की एक खास पहल, जल सुरक्षा पर किया कार्यक्रम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), IIFA And AquaKraft, उत्तर प्रदेश: आईफा और एक्वाक्राफ्ट ने विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर बी वाटर+वी नामक एक अद्वितीय जल हिमायत और प्रभावोत्पादक कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की गई है।

जिसके तहत भारत के गांवों को जल+वी बनाने के लिए एक आंदोलन को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

  • कई गुना बढ़ रही है पानी की आवश्यकता – जल शक्ति मंत्री
  • 23 वर्षों से आयोजित किया जा रहा आईफा
  • सेलिब्रिटी एंबेसडर द्वारा बढ़ाया जाएगा अभियान – शेखावत 

कई गुना बढ़ रही है पानी की आवश्यकता – जल शक्ति मंत्री

इस कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्री, श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि आने वाले समय में पानी की आवश्यकता कई गुना बढ़ सकती है। जबकि जल शक्ति मंत्रालय व्यापक कार्य कर रहा है जिसे दुनिया भर में एक प्रेरक प्रयास के रूप में पहचाना जा रहा है। आगे कहा कि ये तभी सफल हो सकता है जब लोग सरकारी प्रयासों से हाथ मिलाते हैं।

आगे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने कहा है कि भारत के जल विजन 2047 को प्राप्त करने के लिए जल जन अभियान और जनभागीदारी की एक साथ आवश्यकता है जिससे दीर्घायु और स्थायी समाधान सुनिश्चित किया जा सके।

सेलिब्रिटी एंबेसडर द्वारा बढ़ाया जाएगा अभियान – शेखावत 

वहीं शेखावत ने आगे कहा इस अवसर पर ‘आईफा’ और ‘एक्वाक्राफ्ट’ द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किए गए अभियान बी वॉटर+वी की सराहना करता हूं। इस अभियान का सबसे उल्लेखनीय हिस्सा कॉरपोरेट्स और सिविल सोसाइटी द्वारा समावेशी भागीदारी के साथ प्रस्तावित ऑन-ग्राउंड जल प्रबंधन हस्तक्षेप है जिसे सेलिब्रिटी एंबेसडर द्वारा बढ़ाया जाएगा। मैं कॉरपोरेट्स को इस अभियान में शामिल होने और भारत को वाटर प्लस वी बनाने में योगदान देने के लिए आमंत्रित करता हूं।

23 वर्षों से आयोजित किया जा रहा आईफा

‘आईफा’ सबसे बड़ा फिल्म पुरस्कार समारोह है जो दुनिया भर में 23 वर्षों से आयोजित किया जा रहा है और विश्व स्तर पर 800m की दर्शकों की संख्या का आनंद लेता है। सिनेमा सेलिब्रेशन प्लेटफॉर्म सबसे बड़ा सेलिब्रिटी एडवोकेसी प्लेटफॉर्म रहा है और 2007 से लगातार पर्यावरण के बारे में सोशल एडवोकेसी कैंपेन को सक्रिय कर रहा है।

‘एक्वाक्राफ्ट’ 2010 में अपनी स्थापना के बाद से पानी की स्थिरता की वकालत करने में सबसे आगे रहा है। पिछले एक दशक में इसने भारत के कोने-कोने में पीने के पानी और स्वच्छता के क्षेत्र में हरित, ऊर्जा कुशल और जल + ve प्रौद्योगिकियों का नवाचार और कार्यान्वयन किया है।

also read- अतीक-अशरफ की हत्या से पहले तीनों शूटर चित्रकूट में थे एक साथ, कैसे इस घटना को दिया था अंजाम

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular