Tuesday, July 16, 2024
HomeLatest NewsAditya Yadav: पहली बार हुए है शामिल लोकसभा चुनाव में, जानिए इनका...

Aditya Yadav: पहली बार हुए है शामिल लोकसभा चुनाव में, जानिए इनका सफर

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज UP), Aditya Yadav: इन इलाकों में संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद , मणिपुर, एटा , बदायूं , आंवला और बरेली जैसे इलाके शामिल हैं। इस दौरान, तीसरे चरण में यूपी की 10 सीटों में से एक सीट पर एक महत्वपूर्ण लड़ाई देखने को मिलेगी।

हम यहां बात कर रहे हैं बदांयू लोकसभा सीट की। यादव परिवार के सदस्य आदित्य यादव उम्मीदवार है, आदित्य यादव का पहला लोकसभा चुनाव है। इससे पहले उन्हें कही राजनितिक रूप में नहीं देखा गया है। आदित्य यादव का जन्म 12 June 1988 को हुआ।

IFCO के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स के प्रमुख सदस्य

आदित्य, जो 35 साल के हैं , इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और वे इफको के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में एक प्रमुख सदस्य हैं। उन्हें सबसे युवा निर्देशक के तौर पर भी माना जाता है। जब बात उनके राजनीतिक करियर की आती है, तो हमें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि आदित्य यादव अब तक राजनीतिक रूप से दूर रहे हैं।

हालांकि, पिता शिवपाल यादव की सपोर्ट पर वे अक्सर चुनावों में उपस्थित होते हैं, जिससे उन्हें सीखने का अवसर मिलता है। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने अपने पिता से राजनीतिक दृष्टिकोण सीखा है और अब उनकी यात्रा राजनीति के क्षेत्र में आरंभ हो रही है।

पत्नी “मैहर स्टेट” की राजकुमारी रह चुकी

आदित्य ने राजघराने की बेटी राजलक्ष्मी सिंह से विवाह किया था, जिसके कारण वह पहली बार कार्यस्थल में आना शुरू हुए थे। राजलक्ष्मी, मैहर स्टेट की राजकुमारी रह चुकी हैं, जिनके माता-पिता का नाम संजय सिंह और शारदा कुंवर सिंह है।

आदित्य की पत्नी राजलक्ष्मी के नाना राजा कुंवर नारायण सिंह जूदेव तीन बार विधायक रह चुके हैं। इस परिवार से जुड़ी एक और रोचक बात यह है कि यह मैहर में विभाजित शारदा देवी के मंदिर के जीर्णोद्धार का भी उल्लेख है। राजलक्ष्मी ने अपनी पढ़ाई लखनऊ विश्वविद्यालय से की थी, जहां से उन्होंने एमए की उपाधि हासिल की थी।

ये भी पढ़ें: Smriti Irani: टीवी की बहू से सत्ता तक का सफर… स्मृति ईरानी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular