Tuesday, July 16, 2024
HomeLatest NewsAgniveerVayu Recruitment 2024: 12th पास के लिए खुशखबरी, भारतीय वायु सेना में...

AgniveerVayu Recruitment 2024: 12th पास के लिए खुशखबरी, भारतीय वायु सेना में शामिल होने का मौका

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), AgniveerVayu Recruitment 2024: अग्निवीर एयर इंटेक 02/2025 भर्ती के लिए आवेदन विंडो 8 जुलाई (सुबह 11 बजे) को खुलेगी और 28 जुलाई (रात 11 बजे) को बंद होगी। पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार IAF अग्निवीर एयर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयन परीक्षा 18 अक्टूबर से आयोजित की जाएगी।

कब कर सकते है अप्लाई

आवेदन विंडो 8 जुलाई (सुबह 11 बजे) को खुलेगी और 28 जुलाई (रात 11 बजे) को बंद होगी। पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार IAF अग्निवीर एयर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयन परीक्षा 18 अक्टूबर से आयोजित की जाएगी।

(ए) विज्ञान स्ट्रीम के लिए शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों को गणित और भौतिकी के साथ इंटरमीडिएट (कक्षा 12) परीक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी में 50% अंक हों। या इंजीनियरिंग (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ऑटोमोबाइल/कंप्यूटर साइंस/इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी/सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक हों (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी डिप्लोमा कोर्स में विषय नहीं है)।

ये भी पढ़ें: UP News: AC चलाकर कार में सोया ड्राइवर, GPS की मदद से पहुंचा मालिक देख हो गया हैरान

(बी) विज्ञान स्ट्रीम के अलावा

उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम/विषय में कम से कम 50% अंकों (50% अंक अंग्रेजी में होने चाहिए) के साथ इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। या व्यावसायिक पाठ्यक्रम में कम से कम 50% अंकों और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम उत्तीर्ण (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी व्यावसायिक पाठ्यक्रम में विषय नहीं है)।

क्या है आयु सीमा

अभ्यर्थी का जन्म 3 जुलाई 2004 और 3 जनवरी 2008 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच होना चाहिए। यदि कोई अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तिथि पर उसकी अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए।

कैसे कर सकते है आवेदन

सभी उम्मीदवारों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके 550 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना को ध्यान से पढ़ने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें: Uttarakhand News: रामनगर पुलिस ने 7 किलो से अधिक गांजे के साथ एक आरोपी को किया गिरफ्तार, जानें खबर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular