Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तर प्रदेशAgra: चंबल नदी के टापुओं पर दिखने लगे मगरमच्छ और घड़ियाल, जमकर...

Agra: चंबल नदी के टापुओं पर दिखने लगे मगरमच्छ और घड़ियाल, जमकर लुत्फ उठा रहे पर्यटक

- Advertisement -

Agra

इंडिया न्यूज, आगरा (Uttar Pradesh) । आगरा जनपद के कस्बा पिनाहट क्षेत्र से सटी चंबल नदी में सर्दी के मौसम में घड़ियाल और मगरमच्छ नदी से निकलकर टापुओं पर धूप सेकने के लिए निकलने लगे हैं। गहने देखने के लिए पर्यटक और क्षेत्रीय लोग भारी संख्या में पहुंच रहे हैं।

चंबल का नजारा पर्यटकों को लुभा रहा
आपको बता दें सर्दियों का मौसम शुरू होते ही नवंबर माह में अब ठंड ने दस्तक दे दी है। धीरे-धीरे बढ़ रही सर्दी ठंड के कारण लोग अब गर्म कपड़े पहनने लगे हैं तो वही जीव जंतु भी सर्दी ठंड से बचने के लिए अपना स्थान खोजने लगे। वही घड़ियाल और मगरमच्छों के लिए संरक्षित चंबल नदी का नजारा इन दिनों कुछ अलग ही देखने को मिल रहा है।

रविवार को पिनाहट क्षेत्र के चंबल नदी के टापुओं पर गुनगुनी धूप सेकने के लिए घड़ियाल और मगरमच्छ भारी संख्या में निकले। जहां नदी के टापू पर विशालकाय मगरमच्छ मुंह फाड़ते हुए नजर आए। जिन्हें देखने के लिए भारी संख्या में नदी किनारे क्षेत्रीय पर्यटक और ग्रामीण पहुंचे। जलीय जीवो को देखकर लोग आनंदित होते दिखाई दिए।

जलीय जीवों की वनकर्मी कर रहे मॉनिटरिंग
आपको बता दें सर्दियों के मौसम में चंबल नदी में संरक्षित घड़ियाल और मगरमच्छ, कछुआ, डॉल्फिन साहित्य पक्षी भारी संख्या में देखे जा सकते हैं। वहीं चंबल सेंचुरी क्षेत्र में वन विभाग कर्मी लगातार जलीय जीव एवं पक्षियों की मॉनिटरिंग कर देखरेख करते रहते हैं।

यह भी पढ़ें- फांसी के फंदे पर लटका कर कुत्ते को मार डाला, देखें हैरान कर देने वाला वीडियो

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular