Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशAgra News: आगरा को सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विकसित करने के...

Agra News: आगरा को सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विकसित करने के लिए शुरू हुई पहल, गरबा का हुआ आयोजन

- Advertisement -

Agra News: आगरा विकास प्राधिकरण की पहल पर इनक्रेडिबल ताज कंसट्र्स के अंतर्गत आगरा की सांस्कृतिक एवं सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से आयोजित दो दिवसीय ‘नवरात्रि रास गरबा’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बुधवार को जोनल पार्क ताज नगरी के एमफी थियेटर पर आयोजित इस आयोजन में लखनऊ से आये अक्षय कुमार एण्ड ग्रुप ने गरबा की एक से एक धमाकेदार प्रस्तुति ने समा बाँध दिया मौजूद हर ख़ास और आम गरबा की मस्ती में खुद को झूमने से नहीं रोक पाया।

एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ ने कहा कि आगरा की सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्थाओं की सहभागिता के साथ ‘नवरात्रि रास गरबा’ कार्यकम का आयोजन किया जा रहा है, इस आयोजन के जरिए हमारा प्रयास है कि जोनल पार्क शहर की सांस्कृतिक, साहित्यिक एवं सामाजिक गतिविधियों का केंद्र बने।

वहीं इस मौके पर एफमेक अध्यक्ष पूरन डावर ने कहा कि आगरा का पर्यटन की दृष्टि से बड़ा महत्व है आवश्यकता है कि आगरा में पर्यटकों को आकर्षक माहौल मिले, इस दिशा यह आयोजन एक मुहिम है जो निरंतर चलेगी हमारा प्रयास है कि पूरे साल प्रत्येक सप्ताह में दो दिन यहाँ इस प्रकार के सांस्कृतिक आयोजन हों, ‘नवरात्रि रास गरबा’ का यहाँ ये पहला आयोजन है हम प्रयास करेंगें साल में दो बार गरबा का यह कार्यक्रम हो।

चेयरमैन डा. रंजना बंसल रहीं मौजूद

वहीं अशोक ग्रुप की चेयरमैन डा।रंजना बंसल ने कहा कि यह आयोजन आगरावासियों द्वारा आगरा के लोगों के लिए हैं क्यों कि हमारा मानना है कि किसी भी शहर को वहां कि संस्कृति से पहचाना जाता है हमें अपनी यहाँ कि सांस्कृतिक विरासत को सहजने की जरुरत है उसी दिशा में यह आयोजन प्रसाशन और आमजन मानस की सहभागिता से एक शुरुआत है। जी 20 की मेहजवानी ने हमें प्रेरणा दी है कि किस प्रकार मिलकर शहर की सूरत बदली जा सकती है यह एक आगाज़ है आगे भी इस प्रकार के आयोजन पारस्परिक रूप से अनवरत होते रहेंगें।

वहीं अप्सा के अध्यक्ष डॉ। सुशील गुप्ता ने घोषणा करते हुए कहा कि हम अपनी एसोशिएशन के माध्यम से स्कूल्स को क्रमबद्ध यहाँ सांस्कृतिक कार्यक्रम करने के लिए प्रेरित करेंगें। आगरा सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विकसित हो इसके लिए हमारे सतत प्रयास जारी रहेंगें।

जोनल पार्क को दिया गया बृज मंडल का रूप

वहीं पार्क के प्रांगण को बृज मंडल का रूप दिया गया, जिसमें बरसाना, गोवर्धन, वृंदावन, गोकुल, नंदगाव एवं मथुरा के रूपों में विभाजित किया गया है जिसमें विभिन्न क्लब्स और संस्थाओं के सदस्य डांडिया एवं गरबा करते नजर आये।

Also Read: Barabanki: प्रेमिका की शादी दूसरी जगह हुई तय तो प्रेमी उठाया खौफनाक कदम, 5 साल से चल रहा था प्रेम प्रसंग

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular