Tuesday, July 16, 2024
HomeEducationAgra University: नौकरी-पेशा लोग पार्ट टाइम कर सकेंगे पीएचडी, जानें क्या होंगी...

Agra University: नौकरी-पेशा लोग पार्ट टाइम कर सकेंगे पीएचडी, जानें क्या होंगी शर्तें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Agra University: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में स्थित डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से पार्ट टाइम पीएचडी कराने की योजना तैयार की गई है। नौकरी-पेशा लोग अब अपनी नौकरी के साथ पीएचडी की पढ़ाई भी कर सकेंगे। बता दें कि पहले यह योजना शिक्षकों के लिए ही बनाई गई थी लेकिन अब शासन के निर्देश पर नौकरी करने वाले बाकी लोगों को भी अब इसमें शामिल कर लिया गया है।

नौकरी-पेशा लोग पार्ट टाइम कर सकेंगे पीएचडी

दरअसल विश्वविद्यालय की डीन रिसर्च प्रो. विनीता सिंह ने बताया कि आगामी सत्र से ही पार्ट टाइम पीएचडी कराने की योजना है। शासन को इसका प्रस्ताव भेज दिया गया है। कुछ सुझाव भी दिए गए हैं। उनको शामिल कराकर दोबारा प्रस्ताव भेजने की तैयारी है। एक हफ्ते के अंदर कार्य परिषद की बैठक में प्रस्ताव पास कराकर शासन को भेज दिया जाएगा। शिक्षक ही नहीं विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी करने वाले पार्ट टाइम पीएचडी कर सकेंगे। उन्हें बस कुछ नियों और शर्तों को मानना होगा। शासन मतलब सरकार से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जब अभ्यर्थियों से आवेदन मांगा जाएगा। तब वो अपना आवेदन कर सकेंगे। बाकी अपडेट समय आने पर दे दिया जाएगा।

सिनॉप्सिस जमा करने के लिए अंतिम तारीक है 31 जुलाई 

प्रो. विनीता सिंह ने बताया कि सत्र 2021-22 में प्री-पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले शोधार्थियों को अपनी सिनॉप्सिस जमा करने के लिए 31 जुलाई तक का समय दिया गया है। इस अवधि तक सभी को अनिवार्य रूप से सिनॉप्सिस जमा करनी होगी।

Barabanki News: बाराबंकी में 5 बच्चों की मां को पति ने दिया तीन तलाक,पीड़िता ने कहा मोदी भाई से उम्मीद है हो सख्त कार्रवाई

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular