Tuesday, July 2, 2024
Homeउत्तर प्रदेशAir Pollution: खराब हो रही नोएडा, गाजियाबाद सहित NCR की हवा, प्रदूषण...

Air Pollution: खराब हो रही नोएडा, गाजियाबाद सहित NCR की हवा, प्रदूषण ने जहरीली की सांसें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Air Pollution: वायु प्रदूषण के कारण उत्तर प्रदेश के कई शहरों की हालत खराब है। नोएडा और गाजियाबाद में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है। सोमवार (16 अक्टूबर) सुबह इन शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब रही और हर जगह धुंध दिखाई दी। नोएडा में AQI 204 दर्ज किया गया। इसका मतलब है कि यहां हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है।

लोनी में वायु प्रदूषण से हालात बिगड़े

नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक, गाजियाबाद जिले के लोनी में वायु प्रदूषण से हालात बिगड़े हुए हैं। यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 235 था और वायु गुणवत्ता “खराब” श्रेणी में है। आगरा में संजय पैलेस के पास एयर क्वालिटी इंडेक्स 125 है, जो की हवा क्वालिटी को मध्यम श्रेणी में रखता है। लखनऊ के लाल बाग में एयर क्वालिटी इंडेक्स142 दर्ज किया गया। हवा की क्वालिटी मोडरेट श्रेणी में रही।

प्रदूषण का असर यूपी के कई इलाकों पर

यूपी के अन्य जिलों की बात करें तो बरेली में AQI 136 दर्ज किया गया. हवा की गुणवत्ता औसत स्तर पर रही. बुलन्दशहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 146 रहा और वायु गुणवत्ता मध्यम रही। गोरखपुर में वायु गुणवत्ता मध्यम रही और वायु गुणवत्ता सूचकांक 162 दर्ज किया गया। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-5 में वायु गुणवत्ता सूचकांक 259 था और वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में थी।

मेरठ का एक्यूआई 163 रहा

हापुड में हवा की गुणवत्ता 148 एक्यूआई के साथ मध्यम रही। झाँसी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 107 के मान पर पहुँच गया, जिससे हवा की गुणवत्ता औसत श्रेणी में आ गई। नेहरू नगर कानपुर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 170 था, जो वायु गुणवत्ता को मध्यम श्रेणी में रखता है। मेरठ में, AQI 163 दर्ज किया गया और वायु गुणवत्ता को मध्यम श्रेणी में वर्गीकृत किया गया। प्रयागराज का वायु गुणवत्ता सूचकांक 167 है, जो वायु गुणवत्ता को औसत श्रेणी में रखता है।

Also Read: UP: खाटू श्याम, वृंदावन और मथुरा के लिए HRTC बस को मिला परमिट, ये है पूरा रूट और समय

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular