Tuesday, May 14, 2024
HomeEnvironmentAir Quality: बदलते मौसम ने लोगों के लिए बढ़ाई मुसीबत, यूपी के...

Air Quality: बदलते मौसम ने लोगों के लिए बढ़ाई मुसीबत, यूपी के सात शहरों समेत दिल्ली सबसे प्रदुषित जगह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) Air Quality: दिल्ली में जैसे ही सर्दियों की शुरूआत होती है। तो यहां का मौसम भी खराब होने लगता है। जिसका असर दिल्ली से सटे हुए शहरों के साथ और भी कई इलाकों पर पड़ता हैं। ऐसे में कई शहर ऐसे हैं जहां की एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी खराब है. जिसमें यूपी का मेरठ, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, हापुड़, नोएडा, गाजियाबाद और प्रयागराज का नाम शामिल है। इसके अलावा नई दिल्ली और फरीदाबाद भी इस लिस्ट में आते हैं। इन शहर के लोगों पर खराब एयर क्वालिटी का काफी बुड़ा असर पड़ता है। जिससे फेफरे के मरीज को सांस लेने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

पराली का धुआं दिल्ली की तरफ आने से स्थिति चिंताजनक

जानकारी के अनुसार दिल्ली का एक्यूआई लेवल 362 रहा जो खराब श्रेणी में पाया जाता है। दिल्ली में बढ़ रहे प्रदुषण पर विशेषज्ञों का कहना है कि पराली का धुआं लगातार दिल्ली की तरफ आने से आने वाले दिनों में स्थिति और भी चिंताजनक होने वाली है।

यूपी के सात शहरों में कौन-कौन हैं ज्यादा प्रदूषित

अगर उत्तरप्रदेश की सात प्रदुषित शहरों की बात करे तो मेरठ का एआईक्यू लेवल 358 है, वहीं हापुड़ में 344 एयर क्वालिटी लेवल पाया गया है। इसके साथ ही बुलंदशहर, फरीदाबाद, मुजफ्फरनगर में 320, 319, 326 रहा और नोएडा का वायु गुणवत्ता 316 है जबकि गाजियाबाद में 274 एआईक्यू लेवल अच्छा रहा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर एक्यूआई शून्य से 50 के बीच रहा तो इसे अच्छी एयर क्वालिटी मानी जाती है। तो वहीं 50 से 100 के बीच है तो इसे संतोषजनक कह सकते हैं।

Also Read : अखिलेश के चिरकुट वाले बयान पर प्रमोद कृष्णम का बयान, यूपी में कैसे चलेगा कांग्रेस सपा का गठबंधन?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular