Wednesday, May 15, 2024
HomeWeather Reportदिल्ली- NCR में हवा का स्तर बेहद खराब! 2 करोड़ से ज्यादा...

दिल्ली- NCR में हवा का स्तर बेहद खराब! 2 करोड़ से ज्यादा लोग हुए परेशान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Mausam: पड़ोसी राज्यों में मौसम में बदलाव के कारण राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को सीजन की सबसे खराब हवा दर्ज की गई। दिल्ली की गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 257 दर्ज की गई। यह चौथी बार है जब इस महीने दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। वहीं, पांच स्थानों पर हवा गंभीर श्रेणी में और 20 से अधिक स्थानों पर खराब श्रेणी में पहुंच गई।

गोपाल राय ने दिए सख्त निर्देश

इसको लेकर दिल्ली सरकार भी चिंतित है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने हॉटस्पॉट इलाकों (दिल्ली 13 टॉप प्रदूषित हॉटस्पॉट) में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए बुधवार को दिल्ली सचिवालय में संबंधित विभागों के साथ बैठक की। बैठक में अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली गई और सभी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए।

पराली धुएं से दो करोड़ लोग परेशान!

एलजी ने हरियाणा और पंजाब को लिखे पत्र में कहा कि दिल्ली के दो करोड़ से ज्यादा लोग पराली की समस्या से जूझ रहे हैं। इसका असर व्यवसायियों पर भी पड़ता है। प्रदूषण का स्तर बिगड़ने में पांच राज्यों की भूमिका रही, जिसमें पंजाब का कोई सकारात्मक रुख नहीं रहा।

दिल्ली के AQI का हाल

12 इलाके ऐसे हैं जहां हवा की गुणवत्ता का स्तर 257 के पार पहुंच गया है। न्यू मोती बाग, बवाना और जहांगीरपुरी में हालात बेहद खराब दर्ज किए गए। बुधवार को रिकॉर्ड AQI मंगलवार की तुलना में 13 सूचकांक अधिक था। राजधानी दिल्ली में गुरुवार से AQI और खराब होने की आशंका है। दिल्ली के लिए अगले 6 दिन बेहद खतरनाक बताए जा रहे हैं। जहांगीरपुरी में AQI 222, दिलशाद गार्डन में 216 और आरके पुरम में 215 दर्ज किया गया। नॉर्थ कैंपस में 213, सोनिया विहार में 204, आनंद विहार में 332 AQI दर्ज किया गया।

पर्यावरण मंत्री ने बनाए ये प्लान

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक हॉटस्पॉट के लिए 13 समन्वय टीमें बनाई गई हैं, जिसमें एमसीडी के डीसी को नोडल प्वाइंट बनाया गया है। सभी हॉटस्पॉट के लिए अलग-अलग डीपीसीसी इंजीनियरों को नियुक्त किया गया है। इसके अलावा, धूल प्रदूषण को कम करने के लिए हॉटस्पॉट्स में 60 एंटी-स्मॉग गन लगाए गए हैं।

दिल्ली में सबसे ज्यादा AQI इन इलाकों का रहा

डीटीयू-  340 AQI

मुंडका- 390 AQI

बवाना-  330 AQI

एनएसआईटी द्वारका- 310  AQI

आनंद विहार-     332 AQI

ये भी पढ़ें:- 

आज नवरात्रि का पहला दिन, ऐसे करें मां शैलपुत्री को प्रसन्न

उन्नाव में गंगा की रेत पर मिले  सैकड़ों शव! कोरोना से भी भयंकर मंजर देख डरे लोग 

यूपी में महिलाओं के लिए चलेगा ये स्पेशल अभियान, CM योगी ने दिए निर्देश

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular