Saturday, July 6, 2024
HomeKaam Ki Baatक्या आपका पासपोर्ट नकली है! अगर लगी है ऐसी मोहर, तो जाना...

क्या आपका पासपोर्ट नकली है! अगर लगी है ऐसी मोहर, तो जाना पड़ सकता है जेल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Airport: भारत में पहले लोग पासपोर्ट (Airport) का इस्तेमाल सिर्फ दूसरे देश कमाने जाने के लिए करते थे। लेकिन आज के दौर में हर दूसरे आदमी के पास पासपोर्ट है। लेकिन क्या आपको बता है अगर आपके पासपोर्ट पर ये मोहर लगा है तो आप कभी भी जेल जा सकते है। इसका खुलासा एक न्यूज़ चैनल में लिखे एक व्यक्ति कहानी से हुआ है।

क्या है कहानी (Airport)

पंजाब के फिरोजपुर शहर के रहने वाले दलजीत सिंह एक खास मकसद से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दुबई के लिए रवाना हुए थे। दुबई पहुंचने के बाद दजलीत सिंह कुछ दिनों तक वहां रहे और जैसे ही मकसद पूरा हो गया, वह फिर से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। आईजीआई एयरपोर्ट पर दस्तावेजों की जांच के दौरान इमीग्रेशन अधिकारी का ध्यान पासपोर्ट के एक पन्ने पर दो मोहरों पर रुका।

इन दोनों टिकटों को देखकर इमीग्रेशन अधिकारी हैरान रह गए और उन्होंने तुरंत दलजीत सिंह को हिरासत में ले लिया और आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस को सौंप दिया। आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने भी आईपीसी की धारा 420/468/471/120बी और पासपोर्ट अधिनियम की धारा 12 के तहत एफआईआर दर्ज की और दलजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तारी के बाद दलजीत सिंह से पूछताछ का सिलसिला शुरू हुआ। यह पूछताछ पूरी तरह से पासपोर्ट पर लगे इन दो टिकटों पर केंद्रित थी। किसी भी मामले में, पुलिस यह जानना चाहती थी कि पासपोर्ट में ये दो मोहरें किसने लगाईं। लंबी पूछताछ के बाद पासपोर्ट में मुहर लगाने वाले का नाम और इरादे भी सामने आ गए। वहीं, इस खुलासे के बाद छापेमारी और गिरफ्तारियों का सिलसिला शुरू हो गया।

दलजीत अमेरिका जाकर नौकरी करना चाहती थी

आईजीआई एयरपोर्ट की डीसीपी उषा रंगनानी के मुताबिक, पूछताछ के दौरान दलजीत सिंह ने अपने कबूलनामे में बताया कि पंजाब में उसके आसपास कई लोग थे, जिनकी विदेश जाकर जिंदगी के मायने बदल गए थे। दलजीत भी अमेरिका जाकर काम करना चाहती थीं। लेकिन, कोई न कोई समस्या लगातार उसके सपनों के आड़े आती रहती। इसी बीच किसी ने उन्हें सलाह दी कि अमेरिकी दूतावास जल्दी किसी पर भरोसा नहीं करता। अमेरिकी दूतावास पर भरोसा कायम करने के लिए उन्हें पहले कुछ देशों की छोटी यात्राएं करनी होंगी।

दलजीत सिंह ने भी इस सलाह को माना और दुबई के लिए रवाना हो गए। दुबई पहुंचने के बाद इस कंसल्टेंट ने उनके पासपोर्ट पर दो ऐसे स्टांप लगा दिए, जो न सिर्फ उनके लिए मुसीबत बन गए, बल्कि उनकी जेब से सात लाख रुपये भी निकाल लिए। दरअसल, पंकज सिंह ने दलजीत को भरोसा दिलाया कि दोनों यूएई इमीग्रेशन स्टांप मिलने के बाद इसकी कीमत काफी बढ़ जाएगी। साथ ही इन स्टांप की मदद से उन्हें अमेरिका का वीजा भी आसानी से मिल जाएगा। कुछ दिन दुबई में रहने के बाद दलजीत दिल्ली के लिए रवाना हो गईं।

दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचते ही बदल गया पूरा गेम और फिर

लेकिन, कहते हैं कि अपराधी चाहे कितनी भी सावधानी से अपराध क्यों न करे, अपने पीछे कोई न कोई सबूत जरूर छोड़ जाता है। दलजीत के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। उनके सलाहकार ने बड़ी चालाकी से दलजीत के पासपोर्ट पर यूएई के दो स्टांप लगा दिए, लेकिन इस बीच उनसे एक बड़ी गलती हो गई।

हालांकि आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचने के बाद इमिग्रेशन अधिकारी ने पलक झपकते ही उस गलती को पकड़ लिया। पूछताछ में दलजीत के कबूलनामे के बाद इमिग्रेशन अधिकारियों को दोनों यूएई इमिग्रेशन स्टांप के पीछे की पूरी कहानी समझ में आ गई। जिसके बाद इमिग्रेशन अधिकारी ने दलजीत को हिरासत में ले लिया और आईजीआई एयरपोर्ट को सौंप दिया।

Also Read:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular