Monday, July 8, 2024
HomeBreaking NewsAligarh News: 20 राज्य, 12 देश.... 42 हजार KM साइकिल चलाने निकला...

Aligarh News: 20 राज्य, 12 देश…. 42 हजार KM साइकिल चलाने निकला अलीगढ़ का शाहनवाज, आखिर क्या है कारण?

- Advertisement -

Aligarh News: उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) के अलीगढ़(Aligarh) से अच्छी खबर है। हिंसा के माहौल में ही शांति की याद आती है। देश में एक तरफ जहां धार्मिक सियासत हो रही है। फिर चाहे वो सत्ता पक्ष हो या विपक्ष। लेकिन वहीं दूसरी तरफ बढ़ रहे सांप्रदायिक अलगाव में भाईचारे का संदेश देते हुए एक युवक कई देशों की साइकिल यात्रा पर निकला है।

खबर में खास:

  • 20 राज्य, 12 देश और 42000 किलोमीटर का सफर
  • अनोखे मकसद से लंबी साइकिल यात्रा
  • हिंदू-मुस्लिम भाईचारे को बढ़ाने के लिए कर रहे वर्ल्ड टूर
  • यूपी से यात्रा होगी शुरू भारत के कई पड़ोसी देशों से गुजरेगी

20 राज्य, 12 देश और 42000 किलोमीटर का सफर

युवक की ये यात्रा कोई राजनैतिक यात्रा नहीं बल्कि सामाजिक भाई-चारे की यात्रा है। अपनी साइकिल पर सफर की कुछ जरूरी सामान लादकर अलीगढ़ की धरती से चला यह युवक देश के 20 राज्यों के साथ ही 12 देशों की यात्रा करेगा। इस दौरान वह करीब 42000 किलोमीटर साइकिल से सफर करेगा।यह वाकई एक अनोखा वर्ल्ड टूर है और शायद दुनिया का पहला।

अनोखे मकसद से लंबी साइकिल यात्रा

साइकिल यात्रा कोई राजनैतिक महत्वकांक्षाओं के लिए करता हैं तो कोई पर्यावरण का संदेश देने के लिए तो कोई सेहतमंद रहने के लिए जागरूकता फैलाता है। लेकिन अलीगढ़ के इस व्यक्ति ने एक अनोखे मकसद से लंबी साइकिल यात्रा का इरादा किया है।

हिंदू-मुस्लिम भाईचारे को बढ़ाने के लिए कर रहे वर्ल्ड टूर

अलीगढ़ के जमालपुर के रहने वाले इस युवक का नाम शाहनवाज(Shahnawaz) है। इस युवक ने न सिर्फ देंश में बल्कि विदेशों में भी जगह-जगह हिंदू-मुस्लिम के बीच की दीवार गिराने के लिए एक बड़ी यात्रा का संकल्प लिया है। शाहनवाज ने एक टीवी चैनल से बातचीत में खुद कहा है कि वह देश के कई राज्यों के साथ-साथ अन्य देशों में भी हिंदू-मुस्लिम भाईचारे को बढ़ाने के लिए वर्ल्ड टूर कर रहे हैं। सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए शाहनवाज़ की इस कोशिश का शहर के कई लोगों ने सराहा है।

यूपी से यात्रा होगी शुरू भारत के कई पड़ोसी देशों से गुजरेगी

शाहनवाज ने बताया कि वह यूपी से चलकर शिमला, मनाली, देहरादून जैसे शहरों से होते हुए उत्तराखंड, हिमाचल, लद्दाख, सिक्किम जैसे 20 भारतीय राज्यों में साइकिल चलाते हुए गुजरेंगे। इसके बाद भारत के कई पड़ोसी देशों में भी साइकिल यात्रा करते हुए भाईचारे का संदेश देंगे। शाहनवाज ने अपनी इस यात्री में अपने साथ अपनी जरूरत के हिसाब के कपड़े, कुछ दवाइयां और कुछ राशन लिया है।

H3N2 Virus: इंफ्लूएंजा संक्रमण की मार, बाराबंकी में बढ़ रही मरीजों की संख्या

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular