Tuesday, May 21, 2024
Homeउत्तर प्रदेशAmrit Bharat Station: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत...

Amrit Bharat Station: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत 508 रेलवे स्टेशनों का किया शिलान्यास, यूपी में सबसे ज्यादा काम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Amrit Bharat Station, उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के मेगा पुनर्विकास परियोजना की आधारशिला रखी। कई केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री या राज्यपाल भी अपने-अपने राज्यों से शिलान्यास समारोह में शामिल हुए। परियोजना के तहत रेलवे स्टेशनों को पूरी तरह से नया रूप दिया जाना है।

प्रोजेक्ट की कीमत लगभग 25,000 करोड़

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी बडगाम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मेगा प्रोजेक्ट की कीमत लगभग 25,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। ये 508 स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 55-55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात और तेलंगाना में 21-21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18, हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13 स्टेशन शामिल है।

इस तरह का होगा डिजाइन

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, पुनर्विकास यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए यातायात परिचालन, अंतर-मोडल एकीकरण और अच्छी तरह से डिजाइन किए गए साइनेज को सुनिश्चित करने के साथ-साथ आधुनिक यात्री सुविधाएं प्रदान करेगा। स्टेशन भवनों का डिज़ाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला के अनुसार होगा।

1,309 स्टेशनों के पुनर्विकास की गई थी शुरू

इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री ने इस कदम की सराहना की और कहा कि यह परियोजना ‘ईज ऑफ लिविंग’ को बढ़ावा देगी और आराम के साथ-साथ सुविधा भी बढ़ाएगी। लगभग 25,000 करोड़ रुपये की लागत से किया जाने वाला पुनर्विकास देश में रेल बुनियादी ढांचे की कल्पना में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। रेलवे देश भर के लोगों के लिए परिवहन का पसंदीदा साधन है, उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया है। अमृत ​​भारत स्टेशन योजना देश भर में 1,309 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए शुरू की गई थी।

ALSO READ: Amrit Bharat Station: आज PM Modi लॉन्च करेंगे अमृत भारत स्टेशन योजना, पूरे देश के 508 स्टेशनों का होगा नवीनीकरण

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular