Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअलीगढ़‘AMU ने अपनी मर्जी से छोड़ा था अल्पसंख्यक दर्जा’, केंद्र सरकार ने...

‘AMU ने अपनी मर्जी से छोड़ा था अल्पसंख्यक दर्जा’, केंद्र सरकार ने SC में रखा अपना पक्ष

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Aligarh Muslim University: केंद्र सरकार ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया की जिन मुसलमानों ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) की स्थापना के लिए ब्रिटिश सरकार के साथ पैरवी की थी, उन्होंने स्वेच्छा से इसके सांप्रदायिक चरित्र को त्याग दिया था और 1920 में एएमयू के पीछे के उद्देश्य और इरादे के रूप में इसके प्रशासन पर व्यापक सरकारी नियंत्रण को स्वीकार कर लिया था। राष्ट्रीय महत्व की एक संस्था की स्थापना करना था।

फैसले पर पुनर्विचार पर दिया दलील

अज़ीज़ बाशा मामले में 56 साल पुराने पांच न्यायाधीशों वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार के खिलाफ तर्क देते हुए, जिसने 1967 में फैसला सुनाया था कि एएमयू एक अल्पसंख्यक संस्थान नहीं था। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि एएमयू अधिनियम द्वारा विश्वविद्यालय की स्थापना से पहले की घटनाएं 1920 में पता चला कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय से संबद्ध मुहम्मदन एंग्लो-ओरिएंटल (एमएओ) कॉलेज की गवर्निंग सोसाइटी को 1920 अधिनियम द्वारा भंग कर दिया गया था और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की तर्ज पर एक राष्ट्रीय महत्व की संस्था की स्थापना की गई थी।

एसजी ने क्या कहा? 

एसजी तुषार मेहता ने कहा कि एमएओ कॉलेज के संरक्षक, जिन्हें ऐतिहासिक रूप से ब्रिटिश वफादारों के रूप में जाना जाता है, को एएमयू के सांप्रदायिक चरित्र और इसके प्रशासन पर मुस्लिम नियंत्रण को छोड़ने के लिए समुदाय के भीतर से कड़े विरोध का सामना करना पड़ा और जामिया मिलिया इस्लामिया का गठन किया गया।

जिसने एएमयू के विपरीत, अपनी अल्पसंख्यक स्थिति बरकरार रखी। जैसे सेंट स्टीफंस कॉलेज, संविधान के पूर्व और उसके बाद के समय में। एसजी ने कहा, एएमयू संरक्षकों का उद्देश्य ब्रिटिश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक विश्वविद्यालय स्थापित करना था ताकि संस्थान से डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र क्राउन के तहत रोजगार के लिए पात्र हो सकें। “एमएओ कॉलेज के लिए यह पूरी तरह से खुला था कि वह एक कॉलेज के रूप में जारी रहे, अंग्रेजों के नियंत्रण से बचे और एक अल्पसंख्यक संस्थान बना रहे। हालाँकि, उक्त पाठ्यक्रम को नहीं अपनाया गया, ”उन्होंने कहा।

ALSO READ:

Gyanvapi Mosque Case: ज्ञानवापी मामले में आज कोर्ट सुना सकती है फैसला, आदेश से पहले समुदाय विशेष का बड़ा बयान 

Ayodhya Ram Mandir: रामलला के दर्शन के लिए जुटा भक्तों का सैलाब, भारी भीड़ के बीच पुलिस की ये अपील

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular