Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तराखंडAtal Bihari Vajpayee: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज 5वीं पुण्यतिथि,...

Atal Bihari Vajpayee: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज 5वीं पुण्यतिथि, CM धामी ने दी श्रद्धांजलि

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Atal Bihari Vajpayee: अटल बिहारी वाजपेयी की आज 5वीं पुण्यतिथि है। इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्विट कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंनें लिखा कि “मैं जी भर जिया, मैं मन से मरूं, लौटकर आऊँगा, कूच से क्यों डरूं”आज शासकीय आवास पर भारतीय राजनीति के शिखर पुरुष एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री “भारत रत्न” श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

बीजेपी का प्रमुख चेहरा थे अटल बिहारी वाजपेयी

अटल बिहारी वाजपेयी, का जन्म 25 दिसम्बर 1924 को हुआ था, भारतीय राजनीति के प्रमुख चेहरों में से एक थे। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा) के सदस्य के रूप में अपने जीवन का बड़ा हिस्सा दीया और उन्होंने भारतीय राजनीति को गहरे प्रभावित किया।

1942 में हुआ था राजनीति में प्रवेश

वाजपेयी जी का राजनीति में प्रवेश 1942 में हुआ था, जब वह गणगा बचाओ आंदोलन में भाग लिया था। उन्होंने भारतीय जन संघ (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) में भी अपनी सेवाएँ दी। वाजपेयी जी ने भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में कई महत्वपूर्ण पद भी संभाले, जैसे कि विधायिका सदस्य, लोक सभा सदस्य, राज्य सभा सदस्य और केंद्रीय मंत्री।

तीन बार प्रधानमंत्री के रूप में संभाला था कार्यभार

उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में तीन बार कार्यभार संभाला – पहली बार 1996 में, दूसरी बार 1998 में और तीसरी बार 1999 में। उनके प्रधानमंत्री बनने के दौरान ही करारी न्यूक्लियर परिक्षणों का आयोजन किया गया था, जिससे भारत एक प्रमुख न्यूक्लियर राष्ट्र बना। वाजपेयी जी का निधन 16 अगस्त 2018 को हुआ था, लेकिन उनकी सोच और योगदान आज भी हम सबके दिलों में है। उन्होंने भारतीय राजनीति को एक स्थायी दिशा देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

ALSO READ: 

Bahadurpur Khadar: बहादुरपुर खादर में दुकान का शटर तोड़कर आधा दर्जन तत्वों द्वारा चोरी को अंजाम, CCTV में कैद हुई वारदात  

Mussoorie News: मसूरी में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, रिस्पना नदी में असामजिक तत्वो ने छोडा सिवरेज का गंदा पानी 

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular