Wednesday, July 3, 2024
HomeEducationAustralian Student Visa: भारत के 6 राज्यों के छात्रों का ऑस्ट्रेलिया में...

Australian Student Visa: भारत के 6 राज्यों के छात्रों का ऑस्ट्रेलिया में घुसने पर लगा बैन, लगाए ये गंभीर आरोप

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), उत्तराखंड Australian Student Visa : ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने की इच्छा रखने वालों छात्रों की परेशानियां बढ़ने वाली है।बता दें, ऑस्ट्रेलिया की दो यूनिवर्सिटीज ने भारत के 6 राज्यों के छात्रों के प्रवेश पर बैन लगा दिया है। अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 देशों की यात्रा से होकर आए हैं। इन्हीं तीन देशों में एक ऑस्ट्रेलिया भी शामिल था। वो भी तस्वीरें हम सबने देखी। दरअसल 23 मई को पीएम मोदी ने सिडनी के कुडोस बैंक एरिना में भारतीय मूल के 20 हजार से ज्यादा लोगों को संबोधित किया।

इस दौरान पीएम ने कहा भारत-ऑस्ट्रेलिया का रिश्ता भरोसे और सम्मान पर टिका है। मोदी ने कहा- मैंने पिछले दौरे के वक्त 2014 में वादा किया था कि ऑस्ट्रेलिया को फिर किसी भारतीय PM के लिए 28 साल इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उनके संबोधन में जो सबसे जरूरी बात रही वो ये थी कि उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के स्टुडेंट्स दोनों देशों को और पास लाने एक अहम भूमिका निभा रहे हैं।

2020 में भारतीय छात्र से होने वाली कमाई 35 हजार करोड़

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया के PM अल्बनीज ने मोदी की तारीफ में कहा था- ‘मोदी इज द बॉस’। PM मोदी मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं। अब यहां सवाल उठता है कि आखिर एक दोस्त ने दूसरे दोस्त को क्यों दगा दिया। आखिर क्या वो कारण रहे की प्रधानमंत्री को ऑस्ट्रेलिया से आए 4 दिन भी नहीं बीते की। की ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने भारत के 6 राज्यों के छात्रों को अपने यहां आने से बैन कर दिया। आज हम इस वीडियो में उसी पर बात करने वाले हैं। एक आंकड़े के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया को 2020 में भारतीय छात्र से होने वाली कमाई 35 हजार करोड़ रूपए थी। वहीं 2014 में ये कमाई महज 8 हजार करोड़ रूपए थी।

पढ़ाई करने के बजाय नौकरी करने लग जाते

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की कई यूनिवर्सिटीज ने भारत के 6 राज्यों के छात्रों के एडमिशन पर बैन लगा दिया है। ऑस्ट्रेलियन न्यूज पेपर सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया की 2 बड़ी यूनिवर्सिटी ने अपने एजुकेशन एजेंट्स को पिछले हफ्ते एक पत्र लिखा था। जिसमें उन्होंने उत्तर प्रदेश, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, और जम्मू-कश्मीर के छात्रों का दाखिला नहीं लेने का एक आदेश दिया। फिर से सवाल वही कि आखिर क्यों? तो हम बता दें आपको कि ऑस्ट्रेलिया में मिनिमम लेबर कॉस्ट 1800 रुपए प्रति घंटा है। जी हां आपने सही सुना 1800 रूपए प्रति घंटा। यानि भारत में एक मजदूर को 8 घंटे की मजदूरी के रूप में लगभग 500 रूपए मिलते हैं तो वहीं ऑस्ट्रेलिया में इतने ही घंटे काम करने करने के उन्हें 14400 रूपये मिलते हैं। यही सबसे बड़ी वजह है कि जिसके चलते भारत से स्टूडेंट वीजा लेकर लोग वहां पढ़ाई करने के बजाय नौकरी करने लग जाते हैं।

यूनिवर्सिटी ने कही ये बात….

ऑस्ट्रेलिया का होम अफेयर डिपार्टमेंट छात्रों की वीजा एप्लिकेशन लगातार खारिज कर रहा है। पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया की 4 यूनिवर्सिटी ने भारतीय छात्रों पर आरोप लगाते हुए ये कहा था कि वो स्टूडेंट वीजा का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने अपने तर्क में कहा था कि ये लोग स्टूडेंट वीजा पढ़ने के लिए लेते हैं लेकिन पढ़ने के बजाय नौकरी करने लगते हैं। इसके अलावा इन यूनिवर्सिटी ने ये भी कहा कि कई छात्र ऐसे हैं जो पढ़ाई बीच में छोड़ नौकरी करने लग जाते हैं। होम अफेयर्स डिपार्टमेंट की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत से आने वाली हर 4 में से 1 स्टूडेंट वीजा की एप्लिकेशन फ्रॉड है।

Also Read: Pushkar Singh Dhami: नीति आयोग की बैठक में पहुंचे CM धामी, सात करोड़ अस्थाई आबादी के मुद्दे पर करेंगे चर्चा

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular