होम / Smart Phone: स्मार्टफोन का उपयोग करते समय अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए 6 सरल उपाय

Smart Phone: स्मार्टफोन का उपयोग करते समय अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए 6 सरल उपाय

• LAST UPDATED : April 28, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़), Smart Phone:स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक ऐसा अनोखा हिस्सा बन गया है। जिसे हम रोज़मर्रा के जीवन में इस्तेमाल करते है। स्मार्टफोन के कई फायदे है हमारे जीवन को आसान बनाता है , कुछ लोग तो फ़ोन को ही अपना दोस्त मान बैठे है। हम अपने स्मार्टफोन पर दिन के अधिकतर घंटे अपनी आँखें रखते है। पर इतनी देर आँखों का लगातार ब्लू लाइट को देखना या घंटो स्क्रीन को निहारने से हमारी आँखों पर बुरा असर पर पड़ता है। अब इन्ही बुरे असर से बचने के लिए आज हम पढ़ेंगे कुछ उपाय।

फ़ोन की ब्राइटनेस को कम रखें

फ़ोन की ब्राइटनेस को काम करके हम अपनी आँखों पर ज़ोर कम डालते है। अँधेरे में ब्राइटनेस कम करने से आँखों को थोड़ी राहत मिलती है। ज़्यादा ब्राइटनेस से हमारी आँखों को कई बीमारी हो सकती है जैसे मोतियाबिंद , और जल्दी आँखें कमज़ोर होती है।

20-20-20 नियम का पालन करें

लंबे समय तक अपनी स्क्रीन को घूरते रहने से त्वचा रूखी और आपको धुंधला दिखाई दिया जा सकता है। इससे बचने के लिए आप अपना सकते है यह 20 -20-20 नियम। आप स्क्रीन्स हटकर 20 फीट दूर किसी चीज़ को 20 सेकंड के लिए देखें। यह आसान तरीका आपकी आँखों को स्क्रीन से थोड़े पल की फ़ुरसत देगा और साथ ही आपके आँखों का फोकस वापस बढ़ाएगा।

नाईट मोड पर स्विच करें

आज कल हर स्मार्टफोन के अंदर ब्लू लाइट फ़िल्टर या नाईट मोड होता है। आप इन मोड पर फ़ोन को रखें जिससे आप अपने आँखों को राहत पहुंचा सकते है।
शाम के वक्त ये फ़िल्टर बहुत लाभदायक साबित हो सकता है।

अपनी आंखों को नियमित रूप से झपकाते रहें

हम अपने स्क्रीन पर इतने खो जाते है की पलक झपकाना ही भूल जाते है। कम पलक झपकाने से हमारी आँखे सुखी, और आँखो में खुजली महसूस होती है। पालक झपकाना याद रखें या कोई आईड्रॉप आँखों में डालें आँखों को सूखेपन से दूर रहने के लिए।

नियमित रूप से आँखों को ब्रेक दे

फ़ोन का इस्तेमाल करना किसे नहीं पसंद ,पर फ़ोन के इस्तेमाल से ज़्यादा ज़रूरी है आँखों को ब्रेक देना। अक्सर आँखें थक जाती है स्क्रीन को देखते हुए , इसलिए ज़रूरी है आँखों को कुछ कुछ घंटो में ब्रेक देना। ताकि आँखों की देखने की शक्ति वापस वैसे ही बनें रहे।

ALSO READ:Road Accident: दर्दनाक सड़क हादसा CCTV में कैद, ई-रिक्शा ड्राइवर की लापरवाही से बाइक सवार की मौत, वीडियो वायरल

इन सारे उपायों का इस्तेमाल करके आप अपनी आँखों को सुरक्षित रख सकते है। हमारी आँखें अनमोल है , उनका ख्याल रखना हमारी पहली ज़िम्मेदारी होनी चाहिए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox