होम / Important Thing : क्या आपका फोन हैक हो गया है! इन तरीकों से करें पता

Important Thing : क्या आपका फोन हैक हो गया है! इन तरीकों से करें पता

• LAST UPDATED : January 29, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Important Thing : आज के दौर में लोगों के लिए सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण वस्तु मोबाइल फ़ोन हो गया हैं। हर एक इंसान के सुबह की शुरुआत से लेकर रात सोने तक मोबाइल फ़ोन जरुरी हो गया है। किसी व्यक्ति के लिए जान से ज्यादा महत्त्वपूर्ण मोबाइल बन गया है।

इसके बिना कोई भी काम संभव नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपका फोन हैक हो गया है? तो इसका पता आप बहुत आसान तरीके से कर सकते हैं। बल्कि ये जानकारी सिर्फ आपका फ़ोन ही दे सकता है।

सुरक्षा सुविधाएँ उपलब्ध हैं

हाल के दिनों में स्मार्टफोन में कई सिक्योरिटी फीचर्स जोड़े गए हैं। ये सुविधाएँ आपको बताती हैं कि आपके फ़ोन पर कौन सी सुविधाएँ उपयोग की जा रही हैं।
जैसे ही आप अपने फोन का कैमरा इस्तेमाल करते हैं, एक हरी लाइट चमकने लगती है। यह लाइट एक कैमरा आइकन के साथ आती है। जब आप ऐसी वॉयस रिकॉर्डिंग चालू करते हैं तो आपके फोन पर एक माइक आइकन दिखाई देता है।

लाइटें कब जलती हैं?

दरअसल, ये आइकन या लाइटें तभी जलती हैं जब आप किसी फीचर का इस्तेमाल करते हैं। उसके साथ कुछ भी गलत नहीं है। यदि आप इन सुविधाओं का उपयोग नहीं कर रहे हैं और लाइटें चालू हैं, तो आप बता सकते हैं कि कुछ गड़बड़ है।

यह मैलवेयर के कारण होता है

Google Security: इसकी वजह फोन में मौजूद मैलवेयर हो सकता है। जब भी कोई वायरस गुप्त रूप से इन सुविधाओं का उपयोग करता है तो ये लाइटें चालू हो जाती हैं

आप क्या कर सकते हैं?

ऐसे में आपको अपना फोन चेक करना होगा। अगर आपको कोई अनजान ऐप मिले तो उसे तुरंत डिलीट कर दें और भी कई संकेत दिख रहे हैं। इसके अलावा फोन में मैलवेयर होने पर कई अन्य संकेत भी नजर आते हैं। इसमें बैटरी, डेटा का तेजी से खत्म होना और फोन का बार-बार हैंग होना भी शामिल है।

ALSO READ: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox