Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsAvalanche Alert in Uttarakhand: उत्तराखंड में 1 दिन की अलर्ट जारी, एवलांच...

Avalanche Alert in Uttarakhand: उत्तराखंड में 1 दिन की अलर्ट जारी, एवलांच से सावधन रहने की सलाह

- Advertisement -

Avalanche Alert: उत्तराखंड के चमेली 1 दिन से रुक रुक कर वर्षा व कई जगहों पर बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग ने ऊंचाई वाले इलाकों में अगले 24 घंटे में एवलांच आने की चेतावनी जारी की है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 24 घंटे में 3500 मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में एवलांच की चेतावनी दी है और लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है।

बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड

चमोली जिले में शनिवार को भी दिनभर रुक रुक कर वर्षा हुई है जिससे ठंड महसूस की जा रही है। वर्षा व बर्फबारी से बदरीनाथ धाम में यात्रा तैयारियों को लेकर भी दिक्कतें आ रही हैं। धाम में रंगरोगन सहित यात्रा तैयारियों के कार्यों में मंदिर समिति के मजदूर जुटे हुए हैं।

वर्षा और बर्फबारी को लेकर यलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार को प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की वर्षा के आसार हैं। चोटियों पर हल्का हिमपात हो सकता है।

केदारनाथ में एक सप्ताह से लगातार बर्फबारी

केदारनाथ में पिछले सात दिन से लगातार बर्फबारी हो रही है। रुक-रुक कर हुई वर्षा ने राहगीरों की परेशानियां बढ़ा रखी, वहीं ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया है। ऊंचाई वाले स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बीते एक सप्ताह से केदारनाथ समेत ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हो रही है। जबकि निचले इलाकों में गेहूं की फसल को नुकसान पहुंच रहा है।

क्या होता है एवलांच

एवलांच उसे कहते है जब ऊंची चोटियों पर ज्यादा मात्रा बर्फ जम जाती है और दबाव ज्यादा होने पर बर्फ अपनी जगह से खिसक जाती है। बर्फ की परतें खिसकती हैं और तेज बहाव के साथ नीचे की ओर बहने लगती हैं। रास्ते में जो कुछ आता है, उसे भी ये बहा ले जाती हैं। इसलिए पर्वतारोहण काफी जोखिमभरा होता है।

ये भी पढ़े:- Uttarakhand News: उत्तर पुस्तिका घर ले गया शिक्षक, वीडियो वायरल, मुख्य शिक्षक ने की ये बड़ी कार्रवाई 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular