Sunday, May 19, 2024
HomeLatest Newsभक्त पहले क्यों करते हैं हनुमानगढ़ी के दर्शन? प्राण प्रतिष्ठा के बाद...

भक्त पहले क्यों करते हैं हनुमानगढ़ी के दर्शन? प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में दस गुना बढ़े श्रद्धालु

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Ayodhya Darshan : अयोध्या दर्शन करने वालों श्रद्धालुओं की संख्या में दस गुना इजाफा हुआ है। 22 जनवरी को श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा हुई। जिसके बाद यहां आने वाले भक्तों में बढ़ोतरी हुई है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अयोध्या आने वाले श्रद्धालु कहां सबसे पहले दर्शन करते हैं।

हनुमानगढ़ी में हनुमान जी कोतवाल के रूप में विराजमान

बता दें कि सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी में हनुमान जी कोतवाल के रूप में विराजमान हैं। यही कारण है कि जो भी राम भक्त अयोध्या आता है, उसे सबसे पहले हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसके बाद वह रामलला की पूजा करते हैं और फिर अपनी यात्रा शुरू करते हैं। वहीं, पिछले कुछ दिनों में यहां भीड़ 10 गुना बढ़ गई है।

हर दिन लाखों श्रद्धालु हनुमानगढ़ी और राम जन्मभूमि पर भव्य और दिव्य मंदिर में पूजा करने आ रहे हैं और इस मौके पर भगवान का आशीर्वाद भी ले रहे हैं। शनिवार (10 फरवरी) को सुबह से ही लाखों श्रद्धालु हनुमानगढ़ी के दर्शन कर चुके हैं। फिलहाल यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन-पूजन के लिए आ रहे हैं।

राम मंदिर किसी स्वर्ग से काम नहीं

अयोध्या पहुंचे राम भक्तों का कहना है कि राम मंदिर किसी स्वर्ग से काम नहीं है। अयोध्या का ऐसा रूप पहले त्रेता युग में देखने को मिलता था, लेकिन अब हम वास्तव में त्रेता युग के रूप में अयोध्या देख रहे हैं। जिस तरह से अयोध्या को सजाया और संवारा गया है, वह अद्भुत और अलौकिक अयोध्या लगती है।

दर्शन-पूजन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो, इसके लिए बैरिकेडिंग की गई है। श्रद्धालुओं को सहजता और शांतिपूर्ण माहौल में दर्शन कराए जा रहे हैं। यहां आने वाले श्रद्धालु अपार भक्ति और प्रसन्नता से अभिभूत होते हैं। पूरी अयोध्या में जय श्री राम की गूंज सुनाई दे रही है। कई श्रद्धालु नंगे पैर चल रहे हैं तो कई साइकिल पर सवार होकर आ रहे हैं। लेकिन हर भक्त के मन में एक ही इच्छा होती है कि वह भगवान श्री राम के मंदिर जाए और श्री रामलला का आशीर्वाद प्राप्त करे।

ALSO READ:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular