Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याAyodhya Festival: केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने दीप प्रज्वलित कर अयोध्या...

Ayodhya Festival: केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने दीप प्रज्वलित कर अयोध्या महोत्सव का किया शुभारंभ, जानें पूरी खबर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Ayodhya Festival: मर्याद पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में आयोजित होने वाले अयोध्या महोत्सव का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने सरस्वती माता के सामने दीप प्रज्वलित करके किया। वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ शंखनाद के बीच अयोध्या महोत्सव का शुभारंभ बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ हुआ। अयोध्या महोत्सव के अध्यक्ष हरीश कुमार श्रीवास्तव, महासचिव अभिनेता व गायक विवेक पांडे, महासचिव प्रख्यात कवि अरुण द्विवेदी ने मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के साथ-साथ अयोध्या के पूज्य साधु संतों का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

पूरे देश में प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा हो रही- केंद्रीय मंत्री

पत्रकारों से वार्ता करते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा हो रही है। हम प्रकृति की रक्षा करेंगे तो प्रकृति हमारी रक्षा करेगी हम धर्म की रक्षा करेंगे। धर्म हमारी रक्षा करेगा हमें प्रकृति भी चाहिए। हमें प्रगति भी चाहिए हमारे प्रधानमंत्री कहते हैं कि अयोध्या के साथ-साथ पूरे देश को पर्यावरण की दृष्टि से इको फ्रेंडली रखना है। 22 जनवरी को रामलाल अपने नए भवन में विराजमान होने जा रहे हैं। ऐसे में पूरे अयोध्या मैं औषधि गुना से खुशबूदार और विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे।

तुलसी का पौधा जरूर लगाए- केंद्रीय मंत्री

मैं तो कहूंगा कि जो भी अयोध्याएं एक तुलसी का पौधा जरूर लगाए ताकि पर्यावरण का भी संरक्षण हो प्रकृति का भी संवर्धन हो सृष्टि के संवाहक का अयोध्या आगमन हो रहा है। हम सभी उसे अलोकी मौके को और दिव्य बनाएं। मंत्री ने कहा मैं तो उसे धरती से आता हूं जहां भगवान श्री राम की शिक्षा दीक्षा हुई है। भगवान श्री राम महर्षि विश्वामित्र के साथ बक्सर के सरजमीं पर गए मैं इस पुण्य भूमि से आता हूं। मंत्री ने कहा राम लला के दिव्या मंदिर में विराजमान होने के बाद अब अपने कर्म क्षेत्र में भी जाएंगे। अब अयोध्या के बाद सिद्धाश्रम की बारी है। जहां पर पराक्रमी राम की विशालतम मूर्ति लगाने का संकल्प लिया गया है। Ayodhya Festival

रामलल के भव्य मंदिर में विराजमान होने के बाद निश्चित के रामराज या की जो परिकल्पना थी। वह साकार होगी अयोध्या महोत्सव में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए आई राम आएंगे। तो अंगना सजाऊंगी की गायिका स्वती मिश्रा ने अपने भजनों की प्रस्तुति कर सभी को मंत्र मुक्त कर दिया वह लखनऊ से आए पंडित अनुज मिश्रा ने कत्थक कर सभी की खूब तालियां बटोरी।

ALSO READ:

UP Corona Update: यूपी में कोरोना की वापसी! पिछले 24 घंटों में मिले इतने नए मामले 

UP Weather Today: यूपी के कई शहरों में घना कोहरा, प्रदेश के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular