Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatAyodhya : अयोध्या में बन रहे ताज-ओबेरॉय से भी महंगे होटल, जानें...

Ayodhya : अयोध्या में बन रहे ताज-ओबेरॉय से भी महंगे होटल, जानें कितना होगा एक दिन का किराया

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Ayodhya : उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे राम मंदिर का लोगों का कई सालों से इंतजार था। मंदिर के बनने से पहले उसके आप – पास भी विकास तेज हो गया है। मंदिर बनेगा तो वहा एक पर्यटक स्थल बन जायेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि मंदिर के उद्घाटन के दिन 32 लाख लोग आ सकते है। इसको लेकर प्रशासन काफी एक्टिव हो गई है।

3-5 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद

रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन देशभर से करीब 3 से 5 लाख श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे। ये आंकड़ा और भी ज्यादा हो सकता है। इस आयोजन को लेकर पहले से ही अयोध्या स्थित ज्यादातर होटल फुल हो चुके हैं।

अयोध्या में आने वाले समय में होटल बिजनेस में बड़ा बूम देखने को मिल सकता है और इसी के मद्देनजर रेडिसन ब्लू और ताज होटल्स चैन फर्म्स वहां अपने होटलों का निर्माण करने का प्लान भी बना रही हैं।

70,000 रुपये प्रति दिन किराया

ऑनलाइन होटल बुकिंग साइट Booking। com और MakeMytrip पर जब राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन के लिए होटल की बुकिंग कराने के लिए लॉगइन कर रहे हैं, तो यहां के अयोध्या के नजदीक फैजाबाद के सिग्नेट कलेक्शन होटल (Cygnett Collection Hotel) में 22 जनवरी को एक कमरे का किराया 70,240 रुपये दर्शाया जा रहा है। यही नहीं दूसरे होटलों की बात करें तो यहां मौजूद दि रामायण होटल (the Ramayana Hotel) में एक कमरा करीब 40,000 रुपये प्रति दिन के किराए पर मिल रहा है।

इन होटलों में किराया आसमान पर

आपको बता दे, नमस्ते अयोध्या होटल में एक दिन के लिए कमरा बुक करने पर आपको इस समय 33,920 रुपये किराए के रूप में देने होंगे। बात करें यहां मौजूद अन्य लग्जरी होटल्स की, तो अयोध्या रेजिडेंसी में किराया 12 से 20 हजार रुपये पर पहुंच गया है। इसके अलावा भी कई छोटे-बड़े होटलों में रुकने के लिए

एविएशन सेक्टर की भी अयोध्या पर नजर

सालों के इंतजार के बाद अब जबकि राम मंदिर की ओपनिंग होने वाली है, तो इसे लेकर होटल व्यवसाय ही नहीं, बल्कि एविएशन सेक्टर भी अयोध्या पर नजर बनाए हुए है। एक ओर जहां विमानन कंपनी इंडिगो (IndiGo) दिल्ली और अहमदाबाद से अयोध्या के लिए उड़ानें शुरू करने जा रहा है।

30 दिसंबर को उद्घाटन उड़ान के बाद 6 जनवरी 2024 से अयोध्या के लिए सीधी उड़ानों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही एयर इंडिया (Air India) बी अब दिल्‍ली से अयोध्‍या के लिए उड़ान भरेगी। 30 दिसंबर से पहली फ्लाइट होगी और 16 जनवरी से इस रूट पर रेगुलर सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular