Thursday, July 4, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याAyodhya News: आडवाणी, जोशी से राम मंदिर कार्यक्रम से रहेंगे दूर! जानिए...

Ayodhya News: आडवाणी, जोशी से राम मंदिर कार्यक्रम से रहेंगे दूर! जानिए क्यों मंदिर ट्रस्ट ने की ये अपील

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Ayodhya News: बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, जो अयोध्या में राम मंदिर के लिए आंदोलन में सबसे आगे थे, उनके स्वास्थ्य और उम्र के कारण अगले महीने के अभिषेक समारोह में शामिल होने की संभावना नहीं है, ये बात मंदिर ट्रस्ट ने सोमवार को अयोध्या में कहा। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने संवाददाताओं से कहा, “दोनों परिवार के बुजुर्ग हैं और उनकी उम्र को देखते हुए उनसे न आने का अनुरोध किया गया, जिसे दोनों ने स्वीकार कर लिया।

इस कारण अभिषेक समारोह में नहीं हो सकते शामिल

श्री राय ने कहा कि 22 जनवरी को अभिषेक समारोह की तैयारी जोरों पर है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। उन्होंने कहा, तैयारियां 15 जनवरी तक पूरी हो जाएंगी और प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा 16 जनवरी से शुरू होगी और 22 जनवरी तक चलेगी। आमंत्रित लोगों की विस्तृत सूची देते हुए, श्री राय ने कहा कि श्री आडवाणी और श्री जोशी स्वास्थ्य और उम्र संबंधी कारणों से अभिषेक समारोह में शामिल नहीं हो सकते हैं।

150 साधु-संत समारोह में लेंगे भाग

श्री आडवाणी अब 96 साल के हैं और श्री जोशी अगले महीने 90 वर्ष के हो जायेंगे। राय ने कहा, पूर्व प्रधान मंत्री देवेगौड़ा से मिलने और उन्हें समारोह में आमंत्रित करने के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। श्री राय ने कहा, “छह दर्शनों (प्राचीन विद्यालयों) के शंकराचार्य और लगभग 150 साधु-संत समारोह में भाग लेंगे।” उन्होंने कहा कि समारोह के लिए लगभग 4,000 संतों और 2,200 अन्य मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ, वैष्णो देवी जैसे प्रमुख मंदिरों के प्रमुखों और धार्मिक और संवैधानिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।

प्रतिष्ठित हस्तियों को किया गया आमंत्रित

आध्यात्मिक नेता दलाई लामा, केरल की माता अमृतानंदमयी, योग गुरु बाबा रामदेव, सिने स्टार रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, अरुण गोविल, फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर और प्रमुख उद्योगपति जैसे मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, मशहूर एक्ट्रस कंगना रनौत, प्रसिद्ध चित्रकार वासुदेव कामत, इसरो निदेशक राय ने कहा, नीलेश देसाई और कई अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों को समारोह में आमंत्रित किया गया है।

गृहस्थ परिवारों द्वारा 600 कमरे उपलब्ध

प्रतिष्ठा समारोह के बाद, अनुष्ठान परंपराओं के अनुसार 24 जनवरी से 48 दिनों तक ‘मंडल पूजा’ आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि मंदिर 23 जनवरी को भक्तों के लिए खोला जाएगा। श्री राय ने बताया कि अयोध्या में तीन से अधिक स्थानों पर अतिथियों के ठहरने की समुचित व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा विभिन्न मठों, मंदिरों एवं गृहस्थ परिवारों द्वारा 600 कमरे उपलब्ध कराये गये हैं।

प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी शुरू

इस बीच, अयोध्या नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी शुरू कर दी है। पीटीआई से बात करते हुए, नगर आयुक्त विशाल सिंह ने कहा कि भक्तों के लिए फाइबर शौचालय स्थापित किए जाएंगे और महिलाओं के लिए निर्दिष्ट स्थानों पर चेंजिंग रूम स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा, राम जन्मभूमि परिसर में ‘राम कथा कुंज’ गलियारा बनाया जाएगा जिसमें भगवान राम के जीवन की 108 घटनाओं को प्रदर्शित करने वाली झांकियां दिखाई जाएंगी।

ALSO READ:

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular