Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याAyodhya News: इस दीपोत्सव तक अयोध्या को मिल जाएगी डबल डेकर क्रूज...

Ayodhya News: इस दीपोत्सव तक अयोध्या को मिल जाएगी डबल डेकर क्रूज की सौगात

- Advertisement -

यूपी की रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए केंद्र और प्रदेश की सरकार ने खजाने खोल रखे हैं। राम मंदिर निर्माण के साथ-साथ अयोध्या को पर्यटन के क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए सजाने का काम बड़े स्तर पर और तेज गति से चल रहा है। प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं अयोध्या के विकास की नईया के जिम्मेदार खेवनहार बने हुए हैं।

वाराणसी के बाद अब अयोध्या को भी मिलेगी डबल डेकर क्रूज की सौगात

इसी कड़ी में वाराणसी के बाद अब अयोध्या को भी डबल डेकर क्रूज की सौगात मिलने जा रही है। अयोध्या गुप्तारघाट पर डबल डेकर क्रूज़ के निर्माण को गति देने के लिए वर्कशॉप के निर्माण का काम शुरू हो चुका है। अयोध्या को समर्पित होने वाले इस आलीशान क्रूज के पार्ट्स केरल से मंगाए जाएंगे। जिनको इसी वर्कशॉप में असेंबल करके तैयार किया जाएगा। यह क्रूज़ डबल डेकर होगा। इस क्रूज की लंबाई लगभग 26 मीटर और चौड़ाई लगभग 8.3 मीटर होगी जिसमें लगभग 100 श्रद्धालु एक साथ यात्रा कर सकेंगे।

क्रूज़ में डीजल पेट्रोल जैसे ईंधन का नहीं होगा प्रयोग

प्रथम तल पर 72 सीट होगी वही ऊपरी तल खुला होगा जहां पर श्रद्धालु सरयू बिहार का आनंद ले सकेंगे और इस खाली क्षेत्र में कोई आयोजन या कार्यक्रम भी किया जा सकता है और लगभग श्रद्धालु एक साथ बैठकर सरयू तट पर बसे राम नगरी अयोध्या के मठ मंदिरों के अलौकिक स्वरूप का दर्शन कर सकेंगे। इसमें एक रेस्टोरेंट भी होगा। साथ ही साथ एक बड़े एलइडी स्क्रीन के सहारे यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं को रामायण कालीन कथाओं और दृश्यों को दिखाया जाएगा। सबसे बड़ी बात यह है कि इस क्रूज़ में डीजल पेट्रोल जैसे ईंधन का प्रयोग नहीं किया जाएगा।

क्रूज़ को सोलर पैनल के सहारे प्रदान की जाएगी ऊर्जा 

यह क्रूज़ पूरी तरह इको फ्रेंडली होगा। सोलर पैनल के सहारे सोलर एनर्जी से इस क्रूज़ को ऊर्जा प्रदान की जाएगी। डबल डेकर क्रूज़ को गुप्तार घाट से लेकर अयोध्या के चौधरी चरण सिंह घाट तक चलाया जाएगा। गुप्तार घाट से नया घाट तक घाटों को जोड़ने का काम लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे मे श्रद्धालु गुप्तार घाट से लेकर नया घाट तक अयोध्या की अनुपम मनोहर छटा का इस आलीशान क्रूज़ से ही दर्शन कर सकेंगे। कुल मिलाकर क्रूज की यात्रा पूरी तरह राममय रहेगी।

Also Read: Roorkee News: राज्यसभा सांसद ने पत्रकार वार्ता कर बजट को बताया ऐतिहासिक

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular