Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याAyodhya News: राम नगरी अयोध्या में पहुंचा पंचधातु से निर्मित डेढ़ टन...

Ayodhya News: राम नगरी अयोध्या में पहुंचा पंचधातु से निर्मित डेढ़ टन का विशाल गदा, जानिए खबर

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Ayodhya News: 500 वर्षों के लगातार संघर्ष के बाद जब रामलीला अपने भव्य मंदिर में विराजित हुए तभी से उनको उपहार देने का सिलसिला लगातार चल रहा है। रामलला को उपहार देने के इसी क्रम में आज राजस्थान के शिवगंज से जयपुर होते हुए पांच धातुओं से निर्मित डेढ़ टन की गदा आज रामनगरी अयोध्या के कार सेवक पुरम पहुंची है इस पंच धातु की गाथा को निर्मित करने वाले श्रीजी सनातन सेवा संस्थान की अध्यक्षता में आचार्य जी श्री सरस्वती जी देव कृष्णा गौर ने बताया कि भगवान श्री राम हनुमान जी महाराज के प्रति अपार आस्था है।

खंडित करके लाया जा रहा धनुष

इसी वजह से मैंने अपना श्रद्धा सुमन हनुमान जी महाराज के लिए गदा व भगवान श्री राम के लिए धनुष बाण के रूप में समर्पित किया है, हालांकि धनुष का आकार ज्यादा होने के कारण उसको खंडित करके लाया जा रहा है। जो देर रात्रि अयोध्या पहुंचने के आसार हैं। यह रामलाल के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास जी को समर्पित की जाएगी पांच धातुओं से निर्मित इस गदा का वजन 1600 किलोग्राम है। वही धनुष बाण का वजन 1100 किलोग्राम है।

ALSO READ: Eid al-Adha 2024: प्रदेश में ईद-अजहा की धूम, रातभर दिखी बाजारों में रौनक, शहर की ईदगाहों व मस्जिदों में सुबह से भीड़

राजस्थान से प्रारंभ हुई यात्रा 

डॉ सरस्वती देव कृष्णा गौर के नेतृत्व में यह यात्रा 12 जून दिन बुधवार को श्री गोपाल जी मंदिर शिवगंज सिरोही राजस्थान से प्रारंभ हुई है। अगर भगवान श्री राम के धनुष की लंबाई की बात की जाए तो इसकी लंबाई 19 फीट और चौड़ाई 31 फिट है। तो वही इस्लाम धनुष का वजन 1100 किलोग्राम है वहीं अगर गदा की लंबाई चौड़ाई की बात की जाए तो गदा की लंबाई 26 फिट है चौड़ाई 12 फिट है और इसका वजन 1600 किलो ग्राम है।

ALSO READ: Prayagraj News: भीषण गर्मी का प्रकोप! चलती गाड़ी में लगी आग, मुसाफिरों ने ऐसे बचाई जान

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular