Saturday, July 6, 2024
HomeLatest NewsAyodhya: अयोध्या में अब रामलला के साथ इन सप्त ऋषियों के दर्शन...

Ayodhya: अयोध्या में अब रामलला के साथ इन सप्त ऋषियों के दर्शन कर सकेंगे आप, हो रहा निर्माण

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), Ayodhya: भगवान राम के अयोध्या (Ayodhya) में राजतिलक के बाद दूसरी और तीसरी मंजिल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। मंदिर का निर्माण दिसंबर 2024 और जनवरी 2025 में पूरा हो जाएगा। राम मंदिर परिसर में भगवान राम मंदिर के अलावा सात ऋषियों के मंदिर भी बनाए जा रहे हैं। इनमें भगवान राम के जीवन से जुड़े साधु-संत भी शामिल हैं।

राम मंदिर परिसर में भगवान राम की पूजा करने के अलावा, राम भक्त अब सितंबर 2024 तक सप्त ऋषियों के भी दर्शन कर सकते हैं। जिसमें भगवान शंकर, हनुमान, माता अन्नपूर्णा के साथ-साथ महर्षि अगस्त, महर्षि विश्वामित्र और महर्षि वाल्मिकी के मंदिर भी बनाए गए हैं। । इसका निर्माण शुरू हो गया है। राम मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक इन मंदिरों का निर्माण सितंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है। पूरे मंदिर का निर्माण जनवरी 2025 में पूरा हो जाएगा।

बढ़ गयी श्रमिकों की संख्या 

हालाँकि, हम आपको बता दें कि भगवान राम मंदिर के निर्माण का पहला चरण 22 जनवरी को पूरा हो गया था। फिर 22 जनवरी को मेष राशि का बच्चा एक बड़े महल में बैठकर दिव्य दर्शन देता है। हालाँकि, बचे हुए मंदिरों का निर्माण कार्य अब तेजी से शुरू हो गया है। वहां श्रमिकों की संख्या भी बढ़ गयी। इस मंदिर का निर्माण तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। दूसरे और तीसरे चरण का निर्माण जनवरी 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। मंदिर की दूसरी मंजिल पर भगवान राम का एक विशाल राम दरबार बनाया गया है। जहां पूरा राजपरिवार एक साथ बैठता है।

राम दरबार का निर्माण पत्थरों से किया गया

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष निपेंद्र मिश्रा ने बताया कि राम जन्मभूमि परिसर में सप्त ऋषि मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है। इन मंदिरों का निर्माण सितंबर तक पूरा हो जाएगा। इसके अलावा राम दरबार की स्थापना की तैयारियां जोरों पर हैं। राम दरबार का निर्माण पत्थरों से किया गया है। पसंद और मूर्तिकार का निर्धारण किया जाता है। वासुदेव कामथ राम दरबार में स्थापना के लिए मूर्ति का चित्र तैयार करते हैं।

ALSO READ: 10 सबसे खतरनाक वायरस, जो मिटा सकते हैं दुनिया से इंसान का नामोनिशान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular