Friday, July 5, 2024
HomeLatest NewsAyodhya: PM मोदी होंगे मुख्य यजमान, रामलला की आंखों में लगाएंगे काजल

Ayodhya: PM मोदी होंगे मुख्य यजमान, रामलला की आंखों में लगाएंगे काजल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Ayodhya: अयोध्या में रामलला की प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी, लेकिन इसकी पूजा सात दिन पहले 15 जनवरी को शुरू होगी। पूजा के मुख्य यजमान पीएम नरेंद्र मोदी होंगे। राम जन्मभूमि के मुख्य वास्तुकार सत्येन्द्र दास के मुताबिक,पीएम मोदी ही रामलला की मूर्ति से पर्दा हटाएंगे। पीएम मोदी के अलावा उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंद बेन पटेल भी मौजूद रहेंगे। पूजा राम जन्मभूमि के मुख्य वास्तुकार आचार्य सत्येन्द्र दास द्वारा आयोजित की जाएगी।

पीएम मोदी मुख्य मेजबान होंगे (Ayodhya)

राम लला के अभिषेक कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान होंगे। राम जन्मभूमि के मुख्य वास्तुकार आचार्य सत्येन्द्र दास के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी ही रामलला की मूर्ति से पर्दा हटाएंगे। इसके बाद वह भगवान की आंखों में काजल भी लगाएंगे। इसके बाद रामलला की मूर्ति को सोने का वस्त्र पहनाया जाएगा और 56 भोग लगाया जाएगा। सबसे पहले राम लला को नगर भ्रमण कराया जाएगा।

सरयू के जल से मंदिर का शुद्धिकरण किया जाएगा

अभिषेक से पहले मंदिर को सरयू नदी से जल लाकर शुद्ध किया जाएगा। राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी सत्येन्द्र दास के मुताबिक 15 तारीख से अनुष्ठान शुरू हो जाएगा। रामलला को 56 भोग लगाया जाएगा। मुख्य पुजारी के अनुसार, जब भगवान राम लंका पर विजय प्राप्त करने के बाद अयोध्या लौटे,तो उस दिन अयोध्या के हर घर में भोजन बनाया गया था। इसीलिए 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में 56 भोग लगाने का कार्यक्रम रखा गया है।

स्वागत द्वार को सजाया जा रहा है

इसके लिए अयोध्या में काफी पहले से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। स्वागत द्वार सजाया जा रहा है। मंदिर की पहली मंजिल का निर्माण भी लगभग पूरा हो चुका है। रामनगरी का रूप और रंग बेहद अलग और अनोखा दिखता है। चौक-चौराहों को भगवान श्री राम की प्रतिमा से सजाया गया है। अयोध्या नगरी के प्रवेश द्वार पर स्वयं सूर्यदेव सात घोड़ों पर सवार होकर रामभक्तों के स्वागत के लिए खड़े हैं।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular