Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsAyodhya Ram Mandir : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख आई सामने,...

Ayodhya Ram Mandir : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख आई सामने, जानिए कब है वो शुभ मुहूर्त

- Advertisement -

INDIA NEWS (इंडिया न्यूज़), Ayodhya Ram Mandir अयोध्या : राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) का काम पूरा होने वाला है। जिसकी जानकारी वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ट्वीट कर दी और कहा, ‘22 जनवरी को गर्भगृह में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, जय श्री राम.’

  • कब है वो शुभ मुहूर्त
  • प्रथम तल में होगा राम दरबार
  • मूर्ति निर्माण हेतु कई जगह से मंगाया गया पत्थर

कब है वो शुभ मुहूर्त

अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण का प्रगति कार्य दिन रात तेजी से चल रहा है। इस साल अक्टूबर माह तक मंदिर का प्रथम तल बनकर तैयार हो जाएगा। वहीं अब मंदिर के गर्भगृह की बात करें तो भगवान राम की मूर्ति और प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई हैं।

बरसों से रामलला के दर्शन को तरस रहे भक्तों की मनोकामना पूरी होने वाली है। योगी सरकार ने वित्त मंत्री सुरेश खन्ना को ट्वीट कर जानकारी दी है कि अगले साल यानि के 22 जनवरी को भगवान रामलला की गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी। जिसके बाद मंदिर के कपाट खोल दिए जायेंगे और सभी भक्त मंदिर में पूजा अर्चना भी कर सकेंगे।

प्रथम तल में होगा राम दरबार

इन दिनों राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण कार्य प्रगति काफ़ी तेजी से चल रहा है और अब गर्भगृह का आकार भी दिखने लगा है। गर्भगृह के लिए बनाए गए पीलरस का भी काम पूरा हो गया है। इसके अलावा अब छत की ढलाई का काम शुरू किया गया है।

श्री रामजन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक गर्भगृह के काम को पूरा करने के लिए सितंबर महीने तक का समय तय किया गया है। जबकि अक्टूबर माह तक मंदिर का प्रथम तल बनकर तैयार हो जाएगा। प्रथम तल में राम दरबार होगा, जबकि दूसरा तल खाली रहेगा। इसे मंदिर की ऊंचाई बढ़ाने के लिए तैयार किया जाएगा।

मूर्ति निर्माण हेतु कई जगह से मंगाया गया पत्थर

आपको बता दें कि रामलला की मूर्ति निर्माण के लिए कई जगहों से पत्थर मंगाए गए हैं। नेपाल की गंडक नदी से मंगाया गया इसके अलावा शालिग्राम पत्थर भी इसमें शामिल हैं। मंदिर निर्माण हेतु जिस मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी वो भगवान राम के बाल्यकाल की होगी। इस मूर्ति को ठीक उसी तरह से बनाया जाएगा जैसा कि प्राचीन ग्रंथों में जिक्र किया गया है।

ALSO READ – परीक्षा देने के बाद भी रिजल्ट में छात्र अनुपस्थित, सदमे से छात्र ने की आत्महत्या की कोशिश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular