Tuesday, July 2, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याAyodhya Ram Mandir: कौन हैं अयोध्या राम मंदिर के पुजारी मोहित पांडे? जानें...

Ayodhya Ram Mandir: कौन हैं अयोध्या राम मंदिर के पुजारी मोहित पांडे? जानें यहां

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज),Ayodhya Ram Mandir: यूपी में स्थित अयोध्या नगरी देशभर में लोगों के लिए और खास कर सनातन प्रेमियों के लिए महान आध्यात्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है। अयोध्या में बन रहा भव्य राम मंदिर के गर्भ गृह की प्राण-प्रतिष्ठा और मंदिर के अभिषेक के लिए सोमवार, 22 जनवरी 2024 की डेट तय हो चुकी है। तो वहीं मंदिर का उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा 24 जनवरी 2024 को किया जाएगा। इस कार्यक्रम में कई चर्चित चेहरे शामिल होंगे। पीएम मोदी के हाथों रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। फिलहाल मंदिर का कार्य तेजी से चल रहा है।

रामलला मंदिर का विशेष महत्व

भारत में कई प्रसिद्ध, प्राचीन और ऐतिहासिक मंदिर हैं। लेकिन अयोध्या में राम मंदिर इसलिए भी खास है क्योंकि करीब 500 साल तक चले लंबे लड़ाई के बाद श्रीराम की जन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के करीब 4 साल बाद अयोध्या में निर्माण काम शुरू हुआ और करीब 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। कहा जाता है कि अयोध्या में एक ऐसा राम मंदिर बनाया गया था जिसे हजारों सालों तक किसी मरम्मत की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा इस भव्य नागर शैली के रामलला मंदिर की पहचान लंबे समय तक बरकरार रहेगी। आपको बता दें कि इस मंदिर का डिजाइन प्रसिद्ध वास्तुकार चंद्रकांत भाई सोमपुरा ने किया गया है।

अयोध्या राम मंदिर के पुजारी मोहित पांडे कौन हैं?

  • मोहित पांडे रामलला के सेवक के रूप में चुने गए हैं। जो मोहित पांडे वर्तमान में तिरुपति में तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम द्वारा संचालित श्री वेंकटेश्वर वैदिक विश्वविद्यालय में एमए का काम कर रहे हैं। बता दें कि ये यूपी के सीतापुर के रहने वाले हैं।
  • पहली श्रेणी में सम्मान के साथ स्नाकतक पूरा होने पर इन्होंने एमए पाठ्यक्रम में एडमिशन लिया। फिलहाल मोहित पांडे सान वेद विभाग में काम कर रहे हैं। फिलहाल मोहित पांडे साम वेद में पहले साल की पढ़ाई कर रहे हैं।
  • मोहित पांडे को अयोध्या रामेला मंदिर की सामवैदिक शाखा का ‘आचार्य’ नियुक्त किया गया है। मोहित पांडे ने अपनी नियुक्ति से पहले छह महीने का प्रशिक्षण लिया।
  • बता दें कि, इसी तरह से यूपी, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों से राम मंदिर के लिए अन्य पुजारियों का चयन किया गया है। ये सभी पुजारी रामानंदीय परंपरा से संबंधित हैं और इन्हें वेद, शास्त्र और संस्कृत में विशेषज्ञता प्राप्त है।

ALSO READ: 

UP Weather Today: यूपी में लगातार गिर रहा पारा, इन शहरों में फिर खराब श्रेणी में AQI  

Ramnagar News: रामनगर में जंगली जानवरों का आतंक! परेशान ग्रामीणों ने कॉर्बेट कार्यालय में दिया धरना 

डेस्क पर ‘जय श्रीराम’ लिखने से टीचर हुई आग बबूला, छात्र के मुंह पर फेंक दिया व्हाइटनर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular