Monday, July 1, 2024
HomeAasthaAyodhya:राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले हैं ये-ये VVIP..ये रही...

Ayodhya:राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले हैं ये-ये VVIP..ये रही पूरी लिस्ट

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Ayodhya: जल्द ही राम मंदिर पूरी तरह बनके तैयार होने जा रहा है। 22 जनवरी को अयोध्या में मंदिर कि प्राण-प्रतिष्ठा होनी भी तय है। इस कार्यक्रम के लिए देशभर की जाने-माने और वीआईपी लोगों को न्योता भेजा जा चुका है। इस लिस्ट में अमिताभ बच्चन अक्षय कुमार रतन टाटा विराट कोहली जैसे दिग्गजों के नाम भी शामिल हैं।

कौन-कौन आएगा?

अयोध्या के नए भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान देश की जानी-मानी हस्तियों को बुलावा भेजा गया है। इन हस्तियों में कलाकार, साहित्यकार, धर्माचार्य और खेल जगत के बड़े-बड़े चहरे भी शामिल हैं। 22 जनवरी को जिन-जिन को निमंत्रण भेजा गया है उनमें प्रमुख नाम अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, आशा भोंसले, रतन टाटा, मुकेश अंबानी आदि शामिल हैं।

इसके अलावा के क्रिकेट जगत से सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के नाम भी इसी लिस्ट में शामिल हैं। इस सूचि में कई और नाम को भी शामिल किए जाने तय हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को नए मंदिर का शुभारंभ करेंगे और उनकी ही हाथों रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा भी की जाएगी।

बीजेपी के बड़े नेता भी आएंगे

इन हस्तियों के अलावा राम मंदिर आंदोलन के काम पर रहे भाजपा के बड़े नेता भी प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में नजर आएंगे। लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, विनय कटिहार, साध्वी ऋंतभरा और उमा भारती को भी 22 जनवरी का निमंत्रण भेजा जा चुका है।

शामिल रहेंगे अलग-अलग धर्मों के धर्मगुरु

इनके अलावा अलग-अलग धर्मगुरु भी इस भव्य प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे। सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि जैन धर्म के महागुरु को भी इसमें शामिल किया गया है। जैन धर्म गुरु अचार्य लोकेश मुनि को भी मंदिर ट्रस्ट ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए न्योता दिया है।

खेल जगत के इन लोगों को भी न्योता

इसके अलावा अगर लंबी सूची की बात करें तो कई खिलाड़ियों के नाम भी लिस्ट में शामिल हैं जिन्हें यह निमंत्रण भेजा गया है। देश के प्रसिद्ध प्रशिक्षित फुटबॉलर की बाइचुंग भूटिया, ओलंपियन मैरी कॉम, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, पी गोपीचंद, क्रिकेटर रोहित शर्मा, सुनील गावस्कर, कपिल, राहुल द्रविड़ के नाम निमंत्रण भेजा जा रहा है।

सभी के लिए लागू रहेंगे सुरक्षा नियम

कार्यक्रम की प्राण प्रतिष्ठा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख मेहमान होंगे और प्राण-प्रतिष्ठा उनके ही हाथों से होगी। आसे में सुरक्षा की दृष्टि से कई सारे नियमों को पालन सभी अतिथियों के लिए अनिवार्य होगा। तमाम साधु संत और धर्म गुरुओं के लिए भी इस कार्यक्रम में शामिल होने हेतु नियम तय किए गए हैं। जिसके मुताबिक तमाम साधु संतों को अपना आधार कार्ड अपने साथ रखना होगा। सुरक्षा वजहों से मोबाइल, छत्र, चैंबर, निजी पूजा के ठाकुर आथवा गुरु पादुकाएं कार्यक्रम स्थल पर ले जाना संभव नहीं होगा।

कार्यक्रम का समय

कार्यक्रम स्थल पर दिन में 11:00 बजे से पहले प्रवेश करना होगा पूरा कार्यक्रम 3 घंटे से अधिक चल सकता है। वहीं कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाने के लिए तथा वापस आने के लिए एक किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ेगा। हर आने वाले को भेजा गया निमंत्रण पत्र व्यक्तिगत है अर्थात एक निमंत्रण पत्र में केवल एक ही व्यक्ति के प्रवेश संभव है। प्रधानमंत्री के मध्य परिसर से बाहर चले जाने के पश्चात मंदिर परिषद में विराजमान संत महापुरुष रामलाल के दर्शन कर सकेंगे।

READ ALSO-https://up.indianews.in/up-crime-statistics-crime-reduced-in-yogi-government-will-goonda-rule-end/

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular