Sunday, May 12, 2024
HomeFamous PlaceBadrinath Temple History: महाभारत काल से जुड़ा है बद्रीनाथ मंदिर का इतिहास,...

Badrinath Temple History: महाभारत काल से जुड़ा है बद्रीनाथ मंदिर का इतिहास, जानिए इससे जुड़ी रोचक जानकारियां

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Badrinath Temple History: बद्रीनाथ मंदिर भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक है। यह मंदिर विष्णु भगवान को समर्पित है और बद्रीनाथ धाम के रूप में जाना जाता है।

मंदिर का इतिहास महाभारत के युद्ध से जुड़ा हुआ

बद्रीनाथ मंदिर का इतिहास महाभारत के युद्ध के बाद जुड़ा हुआ है। महाभारत के युद्ध के बाद, यहाँ पर महर्षि व्यास ने विष्णु भगवान की मूर्ति की पूजा की थी, और इस स्थल को “बद्रिनाथ” के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ होता है “विशेष भगवान का निवास”। बद्रीनाथ मंदिर का निर्माण आधुनिक भारतीय इतिहास में आयोजित एक शिलान्यास के बाद हुआ था, जो 8वीं शताब्दी में आया था। मंदिर का आकार और आर्किटेक्चर पहाड़ी शैली में है और यह एक पवित्र तालाब के किनारे स्थित है।

भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल

यहाँ पर बद्रीनाथ मंदिर में विष्णु भगवान की मूर्ति की पूजा की जाती है और यह चार महीनों के लिए ही खुला रहता है, जो कि मई से नवम्बर के बीच होते हैं। यहाँ के पास भी अनेक प्राकृतिक सौंदर्य स्थल हैं। जो यात्रीगण के लिए आकर्षण हैं। बद्रीनाथ मंदिर भारतीय धार्मिकता और संस्कृति का महत्वपूर्ण प्रतीक है और यह भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

ALSO READ: Uttarakhand News: हरिद्वार की फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 17 लोग घायल, एसएसपी बोले- अनियमितता पाई जाने पर ली जाएगी कार्रवाई 

Champawat News: क्षमता से अधिक स्कूली बच्चों को ढोने पर पुलिस ने स्कूल वाहन किया सीज, जानें पूरा मामला

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular