Tuesday, July 2, 2024
HomeAasthaBageshwar News: काण्डा में हो रहे खडिया खनन से काली मन्दिर का...

Bageshwar News: काण्डा में हो रहे खडिया खनन से काली मन्दिर का अस्तित्व संकट मे, डीएम ने दिए ये आदेश

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (The existence of Kali temple in danger due to the mining) बागेश्वर के काण्डा स्थित प्रसिद्ध मां कालिका मंदिर क्षेत्र में हो रहे खड़िया खनन से शंकराचार्य द्वारा स्थापित मंदिर में मां काली का शक्तिपीठ लगभग दो इंच तक खिसक गया है।

खबर में खास:-

  • मां काली का शक्तिपीठ लगभग दो इंच तक खिसका
  • शंकराचार्य ने 10वीं सदी में मंदिर की स्थापना की
  • जेसीबी के प्रयोग पर रोक के आदेश

शंकराचार्य ने 10वीं सदी में मंदिर की स्थापना की

उत्तराखंड में एक बार फिर खनन के चलते इसका प्रभाव दिखने लगा है। बता दें, बागेश्वर के काण्डा स्थित प्रसिद्ध मां कालिका मंदिर क्षेत्र में हो रहे खड़िया खनन का प्रभाव अब दिखने लगा है। शंकराचार्य द्वारा स्थापित इस मंदिर में मां काली का शक्तिपीठ लगभग दो इंच तक खिसक गया है। इसके साथ ही मंदिर के तल में दरार दिखने लगी है। वहीं बागेश्वर के काण्डा में मां कालिका का प्रसिद्ध मंदिर है। जिसकी स्थापना शंकराचार्य ने 10वीं सदी में की थी। इसके बाद में स्थानीय लोगों ने आपस में सहयोग से इस मंदिर का निर्माण करवाया। पर्यटन विभाग ने भी इसका निर्माण कराकर यहां विशाल मंदिर की स्थापना की।

जेसीबी के प्रयोग पर रोक के आदेश

ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में खान मालिकों द्वारा अवैध तरीके से खनन किया जा रहा है। क्षेत्र में रात दिन मशीनें खनन क्षेत्र से लगी हुई हैं, जबकि यहां पर प्रशासन व शासन द्वारा खनन की अनुमति ही नहीं देनी चाहिए थी। अगर इस खनन को बंद नहीं किया गया और मंदिर के सुरक्षा के रोकथाम के उपाय नहीं किए गए तो मंदिर समेत काण्डा के कई मकानों में खतरा बना हुआ है। डीएम ने क्षेत्र की स्थिति देखने के बाद तुरंत खनन क्षेत्र में जेसीबी के प्रयोग पर भी रोक के आदेश दिए। साथ ही इसकी जांच के साथ ही सुरक्षा उपाय के लिए हर संभव प्रयास किए जाने का आश्वासन दिया है। जाएंगे।

Also Read: Haridwar News: बाबा रामदेव के बयानों से एक बार फिर राजनीतिक गलियारों में हलचल, बोले- विरोधियों की 2024 के चुनावों में विदाई

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular