Saturday, July 6, 2024
HomeKaam Ki BaatBanaras : मुफ्त में नहीं होगा काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भ गृह...

Banaras : मुफ्त में नहीं होगा काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भ गृह में स्पर्श दर्शन, जानिए कितना लगेगा शुल्क

- Advertisement -

(Sparsh darshan will not happen for free in the sanctum sanctorum of Kashi Vishwanath temple): उत्तर प्रदेश के बनारस (Banaras) में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को अब बाबा विश्वनाथ के गर्भ गृह में स्पर्श दर्शन करने के लिए 500 से 1000 रुपये का शुल्क देना पड़ सकता है।

मंदिर प्रशासन इसके लिए खाका तैयार कर चुका है। मंदिर परिसर में दर्शन के दौरान होने वाली अव्यवस्थाओं के मद्देनजर यह फैसला लिया जा रहा है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही इस नई व्यवस्था को लागू किया जा सकता है। वहीं, मंदिर के मंडलायुक्त ने इस खबर का खंडन किया है। उन्होंने कहा मंदिर में दर्शन के लिए पहले जैसे व्यवस्था ही लागू रहेगी।

  • कब होगा निशुल्क प्रवेश
  • कितना है तय मूल्य
  • पहले भी बन चूका है नियम

कब होगा निशुल्क प्रवेश

बता दें वर्तमान समय में सुबह 4-5 और शाम को 4-6 बजे बाबा के गर्भ गृह में श्रद्धालुओं के दौरान बिना किसी शुल्क के प्रवेश दिया जाता है। सुबह और शाम के समय मंगल आरती के बाद यह सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। बताया जा रहा है इस अवधि के बाद भी लोग किसी तरह बाबा के गर्भ गृह के दर्शन करते हैं। इसको लेकर मंदिर प्रशासन को कई बार शिकायत भी मिली है। इस अव्यवस्था पर अक्सर श्रद्धालु गुस्सा देखते है। जिसके बाद अब मंदिर प्रशासन अब नई व्यस्था लाने की बात कर रहा है।

कितना है तय मूल्य

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद को इस बात का प्रस्ताव भेजा था। इस बात की न्यास परिषद से स्वीकृति भी मिल चुकी है। जल्द ही यह व्यवसथा लागू होगी। नए नियम के अनुसार बताया जा रहा है कि श्रद्धालुओं को स्पर्श दर्शन के लिए 500 से 1000 रुपये तक देनी पड़ सकती है। हालांकि, अभी तय मूल्य की घोषणा नहीं हुई है। यह व्यवस्था लागू होने के बाद कोई भी व्यक्ति बाबा भोलेनाथ के गर्भ गृह के दर्शन कर पाएगा।

पहले भी बन चूका है नियम

बता दें इस मंदिर में पहली बार ऐसी व्यवस्था लागू होने नहीं जा रही है। मंदिर प्रशासन द्वारा साल 2018 में भी ऐसा कदम उठाया जा चुका है, उस समय राशि 300 रुपये थी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular