Tuesday, July 2, 2024
HomeLatest NewsBank Holidays 2024: अप्रैल महीने में बैंक जाने से पहले चेक करें...

Bank Holidays 2024: अप्रैल महीने में बैंक जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की लिस्ट, क्या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर पड़ेगा असर?

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Bank Holidays in April 2024:भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार इस महीने उत्तर प्रदेश में बैंकिंग सेवाएं 6 दिन बंद रहेगी। अप्रैल महीने में होने वाले इस 6 छुट्टीयों में त्योहार के अलावा अन्य छुट्टीयां भी शामिल है. हालांकि ऑनलाइन बैकिंग सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। ग्राहक कभी भी ऑनलािन बैकिंग के अलावा मोबाइल ऐप के माध्यम से डिजिटल पेमेंट्स कर सकते हैं।

अप्रैल महीने में बैंकों की छुट्टीयां

सोमवार 1 अप्रैल को भी देश भर के बैकिंग सेवाएं बंद रही है, क्योंकि इस दिन सभी बैंक नए वित्तिय वर्ण की शुरूआत करते हैं। इसके अलावा 11 अप्रैल को ईद,13 अप्रैल को सेकेंड सैटरडे और 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती की छुट्टी है। वहीं 17 अप्रैल को रामनवमी और 27 अप्रैल को फोर्थ सैटरडे की की छुट्टी है। उत्तर प्रदेश में रामनवमी बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस बार की रामनवमी और भी खास है, क्याेंकि आयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद देशवासिओं के लिए पहली रामनवमी है. इस दिन यूपी के अलावा अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, गंगटोक, हैदराबाद-आंध्र प्रदेश, देहरादून, हैदराबाद-तेलंगाना, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पटना, रांची और शिमला में भी बैंक बंद रहेगी।

इन 6 छुट्टी के अलावा 7, 21 और 28 अप्रैल को रविवार होने की वजह से भी बैंकों की सेवाएं बंद रहेंगी. इन 3 रविवार को जोड़ने के बाद कुल मिलाकर अप्रैल महीने में बैंक 9 दिन बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें- Agra: पति की हत्या करने वाले को मिलेगा 50,000 रुपये का इनाम, जानें पत्नी ने क्यों किया ऐसा ऐलान

डिजीटल ट्रांजेक्शन पहले की तरह जारी

आपको बता दें इन सभी छुट्टीयों के दिन ऑनलाइन बैंकिंग के अलावा सभी डिजिटल सेवाएं पहले की तरह जारी रहेगी। बैंक हॉलीडे के दिन भी ग्राहक ऑनलाइन लेन-देन आसानी से कर सकते हैं। ऑनलाइन के जरिए माइक्रोफाइनेंस एप्स, ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, व्हॉट्सएप बैकिंग जैसी सारी सेवाएं का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Sanjeev Balyan: भाजपा प्रत्याशी संजीव बालियान के काफिले पर हमला,10 कार्यकर्ता हुए घायल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular