Monday, July 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशBareilly: छात्रों को जबरदस्ती उर्दू प्रार्थना कराने पर शिकायत, दो शिक्षकों के खिलाफ...

Bareilly: छात्रों को जबरदस्ती उर्दू प्रार्थना कराने पर शिकायत, दो शिक्षकों के खिलाफ मामला दर्ज

- Advertisement -

Bareilly

इंडिया न्यूज, बरेली (Uttar Pradesh)। यूपी पुलिस ने कुछ दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं की शिकायत पर सरकारी स्कूल के दो शिक्षकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इन दिनों स्कूली बच्चों द्वारा उनके उर्दू पाठ्यक्रम से “प्रार्थना गीत” सुनाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था। वीडियो वायरल होने के बाद कुछ दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने मामला दर्ज कराया।

उर्दू में कराई जा रही प्रार्थना 
बरेली जिले के फरीदपुर शहर में स्थित इस स्कूल में लगभग 300 छात्र हैं, जिनमें ज्यादातर अल्पसंख्यक समुदाय के हैं, जो उर्दू पढ़ते हैं। कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि प्रेयर, ‘मेरे अल्लाह बुराई से बचना मुझको ‘ एक “प्रार्थना” है और शिक्षक बच्चों को सुबह की सभा में इसे पढ़ने के लिए “मजबूर” कर रहे थे। ये पंक्तियां ‘लब पे आती है दुआ’ कविता का हिस्सा हैं, जो प्रसिद्ध उर्दू कवि अल्लामा मुहम्मद इकबाल की लोकप्रिय रचनाओं में से एक है। संयोग से, यह प्राथमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम का भी हिस्सा है। दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं का आरोप है कि बच्चों से जबरदस्ती यह प्रार्थना करवाई जा रही है।

पुलिस ने किया मामला दर्ज 
बच्चों से जबरदस्ती यह प्रार्थना करवाई जाने को लेकर दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने शिकायत का संज्ञान लेते हुए दोनों शिक्षकों के खिलाफ आईपीसी की धारा 298 (जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इरादा) और 153 (दंगा भड़काने के इरादे से उकसाना) के तहत मामला दर्ज किया है। मामले की कार्यवाही अभी जारी है।

यह भी पढ़ें: Fraud: बीमा पॉलिसी के लिए 242 लोगों ने दिया नकली मृत्यु प्रमाण पत्र, साइबर सेल में प्राथमिकी दर्ज

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular