Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatBasti : होली में 14 करोड़ की बिकी शराब, एक दिन की...

Basti : होली में 14 करोड़ की बिकी शराब, एक दिन की 14 करोड़ की कमाई

- Advertisement -

(Liquor worth 14 crores sold in Holi): बस्ती(Basti) जनपद मे शराबियो ने पीने का जो रिकार्ड बनाया है। उससे आबकरी विभाग की बल्ले बल्ले हो गई है।

  • शीशे से टकराया शीशा
  • पिछले साल से चार गुनी बिकी शराब
  • कुल कितनी है दुकाने
  • क्या है विभागीय आकड़े
  • जिला आबकारी निरीक्षक ने दी जानकारी

शीशे से टकराया शीशा

कुछ दशक पहले एक गाना आया था, जिसमें जमकर शराब पिलाई जा रही थी और वह गाना था “पी ले पी ले ओ मेरे राजा, पी ले पी ले ओ मोरे जानी।” अगर वह गाना आज कहीं फिल्माया जाता तो वो जिला बस्ती होता।

क्योंकि यहां के शराब के शौकीनों ने तो सभी प्रदेश का रिकार्ड तोड दिखाया है, बस्ती जनपद मे शराबियो ने पीने का जो रिकार्ड बनाया है। उससे आबकरी विभाग की बल्ले बल्ले हो गई है।

बस्ती मे होली के त्योहार में शराब के शौकीनों में इस तरह जाम से जाम और शीशे से शीशा टकराया की देखते ही देखते होली में 14 करोड़ की शराब पी डाली।

पिछले साल से चार गुनी बिकी शराब

लोगों की होली की इस खुमारी ने आबकारी विभाग की बल्ले-बल्ले कर दी। होली के जश्न में 14 करोड़ रुपये की शराब जिलेभर के ‘शौकीन’ गटक गए।

इससे आबकारी विभाग को करीब 11 करोड़ के राजस्व की प्राप्ति हुई है। आम दिनों के मुकाबले यह आमदनी चार गुनी दर्ज की गई है। बात करें अगर पिछले साल की तो होली के मौके पर करीब 12 करोड़ की शराब बिकी थी।

लेकिन इस बार की होली में शराबियों ने पिछले होली की रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नया कीर्तिमान बनाया है। जिसमें इस बार 14 करोड़ की शराब की बिक्री दर्ज की गई।

कुल कितनी है दुकाने

दरअसल बस्ती जिले में मदिरा की दुकानों की बात करें तो देशी शराब की कुल 192 दुकानें स्थित हैं। जबकि बीयर शॉप की संख्या 68 और अंग्रेजी शराब की दुकानों की संख्या 64 है। इसके अलावा चार मॉडल शॉप है।

होली के दिन शराब की दुकानें बंद रहती है। लिहाजा शराब की खुमारी के बीच होली का जश्न मनाने वालों ने पहले ही इसका प्रबंध कर लिया था। सात मार्च को शराब की दुकानों पर खासी भीड़ रही। अंग्रेजी ब्रांड से लेकर देशी शराब की खूब डिमांड रही।

क्या है विभागीय आकड़े

विभागीय आंकड़ों के अनुसार आम दिनों में जिलेभर में एक दिन में शराब की औसतन बिक्री करीब सात करोड़ के आसपास रहती है। लेकिन होली में डिमांड काफी बढ़ जाती है।

लिहाजा इसे देखते हुए विभागीय स्तर से भी पूरी तैयारी कर ली गई थी, जिसे मदिरा की व्यवस्था होली के पूर्व करने में शौकिनों को कोई परेशानी हो। इसका परिणाम भी मिला और होली में शराब की बिक्री से अबाकरी विभाग की बल्ले-बल्ले हो गई और एक दिन में करीब 11 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ।

जिला आबकारी निरीक्षक ने दी जानकारी

जिला आबकारी निरीक्षक गिरजेश कुमार ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस वर्ष जो शराब की बिक्री हुई है। उसमें 15 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। पिछले साल की होली में करीब 12 करोड़ की शराब की बिक्री हुई थी, लेकिन इस बार की होली में करीब 14 करोड़ की शराब की बिक्री हुई है।

also read- PAN Card Users हो जाए सतर्क, लग सकता 10,000 का जुर्माना या जेल, जानें पूरी जानकारी?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular