Monday, July 1, 2024
HomeFamous PlaceBeautiful Varanasi Ghats: वाराणसी के इन खूबसूरत घाटों का करें दीदार, जानिए...

Beautiful Varanasi Ghats: वाराणसी के इन खूबसूरत घाटों का करें दीदार, जानिए क्या है महत्व

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Beautiful Varanasi Ghats: वाराणसी, जिसे काशी या बनारस के नाम से भी जाना जाता है। दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे शहरों में से एक है और भारत का सांस्कृतिक केंद्र है। पवित्र गंगा नदी के तट पर बसा, वाराणसी आध्यात्मिकता, पौराणिक कथाओं और परंपरा से भरा हुआ है। इसकी भूलभुलैया गलियाँ जीवंत रंगों, हलचल भरे बाज़ारों और प्राचीन मंत्रों की गूँज से भरी हुई हैं।

तीर्थयात्री पवित्र अनुष्ठान करने, अपने प्रियजनों का दाह संस्कार करने, या बस अपने पापों को धोने के लिए पवित्र जल में स्नान करने के लिए इसके घाटों, नदी की ओर नीचे जाने वाली पत्थर की सीढ़ियों पर आते हैं।

  • दशाश्वमेध घाट का करें दिदार

विश्वनाथ मंदिर के पास स्थित दशाश्वमेध घाट इस क्षेत्र का सबसे प्रसिद्ध घाट है। किंवदंती है कि ब्रह्मा ने इसी स्थान पर दस अश्वमेध यज्ञ किये थे। हर शाम, यहां एक जीवंत आरती समारोह होता है, जिसमें शिव, देवी गंगा, सूर्य, अग्नि और संपूर्ण अस्तित्व का सम्मान किया जाता है।

  • मणिकर्णिका घाट

मणिकर्णिका घाट मुख्य श्मशान घाटों में से एक है, और यह दो किंवदंतियों के साथ आता है। पहले में, कहा जाता है कि विष्णु ने कठोर तपस्या के दौरान अपने चक्र से एक गड्ढा खोदा और उसे अपने पसीने से भर दिया। विष्णु का अवलोकन करते समय, शिव की एक बाली, या मणिकर्णिका, गलती से गड्ढे में गिर गई। दूसरी किंवदंती बताती है कि कैसे पार्वती ने शिव को दुनिया भर में भटकने से रोकने के लिए इसी स्थान पर अपनी बालियां छुपाई थीं। उसने दावा किया कि उसने उन्हें गंगा के किनारे खो दिया है। इस कथा के अनुसार, जब भी मणिकर्णिका घाट पर किसी शव का अंतिम संस्कार किया जाता है, तो शिव दिवंगत आत्मा से पूछते हैं कि क्या उसे खोई हुई बालियां मिली हैं।

  • हरिश्चंद्र घाट

ऐसा माना जाता है कि हरिश्चंद्र घाट का नाम राजा हरिश्चंद्र के नाम पर रखा गया था, जो सत्य के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता के लिए जाने जाते थे। यह एक और महत्वपूर्ण श्मशान घाट है। घाट प्रतिबिंब का स्थान है और जीवन की नश्वरता की याद दिलाता है।

  • तुलसी घाट

वाराणसी में तुलसी घाट केवल एक विशिष्ट नदी किनारे का स्थान नहीं है, बल्कि अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के कारण महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण रखता है। यह उस स्थान के रूप में प्रतिष्ठित है जहां प्रसिद्ध मध्ययुगीन संत तुलसी दास ने इसके गहन आध्यात्मिक महत्व पर जोर देते हुए, श्रद्धेय महाकाव्य, रामचरितमानस की अवधी प्रस्तुति लिखी थी।

  • केदारघाट

केदारघाट का नाम इसके परिसर में स्थित केदारेश्वर शिव के प्रसिद्ध मंदिर से लिया गया है। यह मंदिर काशी के बारह ज्योतिर्लिंगों में सूचीबद्ध है, जैसा कि मत्स्यपुराण, अग्निपुराण, काशीखंड और ब्रह्मवैवर्त पुराण सहित विभिन्न प्राचीन ग्रंथों में दर्ज है। इसके अतिरिक्त, गौरीकुंड घाट की सीढ़ियों पर स्थित है, जो इसके धार्मिक महत्व को बढ़ाता है।

ALSO READ: 

Valentine’s Day 2024: इस वैलेंटाइन को बनाएं यादगार, यूपी के इन 5 जगहों का करें दीदार 

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी पर आज वाराणसी कोर्ट का अहम फैसला, व्यासजी तहखाने में मिलेगा पूजा-पाठ का अधिकार?

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular