Sunday, July 7, 2024
Homefood tipsBenefits Of Figs: अगर ऐसे करेंगे सेवन तो कई समस्याओं से अंजीर...

Benefits Of Figs: अगर ऐसे करेंगे सेवन तो कई समस्याओं से अंजीर दिला सकता है निजात

- Advertisement -

इंडिया न्यूज (India News), Benefits Of Figs: अंजीर का नियमित रुप से सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। आयुर्वेद में अंजीर का इस्तेमाल एक तरह से दवाई के रूप में किया जाता है। अंजीर में विटामिन्स, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। अंजीर वजन को कम करने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है।

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अंजीर का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अंजीर में फ्लेवोनॉइड और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए।

इम्यूनिटी बूस्टर का जरिया 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अंजीर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अंजीर में विटामिन्स, पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते है। इसलिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए।

वजन कम करने में असरदार

वजन कम करने के लिए अंजीर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अंजीर में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो शरीर में फैट को कम करने में करती है। इसलिए आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंजीर का सेवन जरूर करें।

स्टेमिना बढ़ाने में अंजीर के फायदे

अंजीर में मौजूद आयरन और पोटैशियम शरीर स्टेमिना बढ़ाने में मददगार है। जो लोग दिन भर थके-थके रहते हैं वह अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अंजीर से कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको सुबह दूध पीना पसंद है तो अंजीर को दूध में उबालकर पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। जो लोग जिम करते हैं उनके लिए यह बहुत फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें:- Saharanpur News: हाजी इकबाल पर कसेगा शिकंजा: 506 करोड़ की संपत्ति होगी कुर्की, जानें पूरी खबर  

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular