Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsBenefits Of Plum: वजन कंट्रोल से लेकर कई चीजों के लिए फायदेमंद...

Benefits Of Plum: वजन कंट्रोल से लेकर कई चीजों के लिए फायदेमंद है आलू, जानें इससे होने वाले फायदे

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Benefits Of Plum: शायद ही कोई आलू बुखारा को एक फायदेमंद फल और सेहत को फायदा पहुंचाने की नजर से खाता होगा। खट्टे मीठे लगने वाले ये छोटे छोटे लाल आलू बुखार फल बड़ी बीमारियों से लड़ने में इंसान की मदद कर सकता है। आलू बुखारा आपको कई प्रकार की बीमिरयों से दूर रखने में मदद करता है। क्या आपको पता है आलू बुखारा दिखने में भले ही छोटा हो लेकिन सेहत के लिए उतना ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन के, विटामिन सी के अलावा विटामिन बी 6 प्रुचर मात्रा में होता है।

वजन करता है कंट्रोल

आलू बुखारा में और फलों की तुलना में कैलोरी की कम मात्रा होती है। करीब 100 ग्राम आलू बुखारे में 46 कैलोरी होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

दिमाग को रखे हेल्दी

आजकल के समय में तनाव ज्यादातर लोगों को रहता है। ऐसे में आलू बुखारा का सेवन करने से उन्हें फायदा होगा। आलू बुखारा में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स दिमाग को स्वस्थ रखता है। जिससे कि तनाव अपने आप कम हो जाता है।

इम्यूनिटी बूस्टर और आंखों के लिए लाभदायक

आलू बुखारा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद है। कोविड के कारण बहुत से लोगों में इम्यूनिटी कमजोर होने की शिकायत पाई गई है। ऐसे में आप आलू बुखारा का सेवन कर सकते हैं। इससे इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है।

डाइजेशन के लिए है अच्छा

आलू बुखारा का रोजाना सेवन करने से आपका डाइजेशन अच्छा रहता है। इसमें मौजूद आइसटिन और सोर्बिटोस पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखेगा। इसके साथ ही कब्ज की समस्या में भी आपको आराम मिलेगा।

ALSO READ:

Bus Accident: खाई में गिरी यात्रियों से भरी बस! दर्जनों लोगों की मौत, कई घायल 

UP Weather: यूपी में मौसम बेईमान! इन इलाकों में बारिश की संभावना, जानें अपने शहर का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular