Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsBenefits Of Tulsi: तुलसी में छिपी है कई औषधीय गुण, जो सेहत...

Benefits Of Tulsi: तुलसी में छिपी है कई औषधीय गुण, जो सेहत के लिए है बेहतरीन, जानिए कैसे

- Advertisement -

Benefits Of Tulsi: भारतीय जीवनशैली में अरसों से आयुर्वेद और जड़ी-बूटियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। आयुर्वेद में तुलसी ऐसी ही एक दिव्य औषधि है जो कई तरह की बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार मानी जाती है। तुलसी की पत्तियां, आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं और सेहत के लिए विशेष लाभदायक माना जाता है। अब तक हुए कई अध्ययनों में तुलसी को लिवर, त्वचा, किडनी जैसे अंगों को विभिन्न संक्रमणों और रोगों से बचाने में प्रभावी पाया गया है। कोरोना के दौर में काढ़े में तुलसी की पत्तियों को मिलाकर इसका सेवन करना भी काफी लाभकारी माना जाता है। इसमें शक्तिशाली ऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में भी मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज में सहायक

अगर कोई प्रीडायबिटीज या टाइप-2 डायबिटीज से परेशान हैं तो तुलसी के पौधे के सभी हिस्से आपके ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं। पशुओं और मानव अध्ययनों से पता चलता है कि तुलसी मधुमेह के लक्षणों को रोकने में मदद कर सकती है।

जकड़न से निजात

कई लोग तुलसी के पत्ते को चाय में भी उबालकर पीते हैं। तुलसी में कैम्फीन, सिनेओल और यूजिनॉल पाया जाता है। इनसे ठंड लगने की परेशानी दूर होती है। सीने में जकड़न का एहसास होने पर तुलसी के पत्तों का सेवन राहत दिलाता है।

तनाव दूर करने में कारगर

तुलसी के पत्तों का सेवन करने से आप तनावमुक्त हो सकते हैं। तुलसी के पत्ते में योगिक साइड ए और बी पाया जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह कंबीनेशन तनाव को कम करता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। मस्तिष्क के लिए भी तुलसी काफी फायदेमंद है। तुलसी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। जिससें इसके सेवन से लाभ मिलता हैं।

ये भी पढ़ें:- Rudrapur Fire News: रुद्रपुर के तीन मंजिला इमारत में अज्ञात कारणों से लगी भीषण आग, इंडसइंड बैंक के तीन कर्मी फंसे

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular