Friday, July 5, 2024
HomeCrime NewsBengaluru : बेंगलुरु में 2023 में छेड़छाड़ के मामलों में देखी गई...

Bengaluru : बेंगलुरु में 2023 में छेड़छाड़ के मामलों में देखी गई 55% की वृद्धि, जानिए क्या रहे आंकड़े

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Bengaluru : बेंगलुरु शहर में 2023 में छेड़छाड़ की घटनाओं में साल-दर-साल 55% की वृद्धि हुई, जहां पिछले साल 1,135 ऐसे मामले देखे गए थे। शहर पुलिस द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, हत्या, डकैती, घर में तोड़फोड़, नौकरों द्वारा चोरी और मोटर वाहन चोरी जैसे अन्य अपराधों में भी पिछले साल वृद्धि देखी गई।

सिटी पुलिस ने दी जानकारी

सिटी पुलिस का कहना है कि आंकड़ों में बढ़ोतरी एफआईआर के मुफ्त पंजीकरण और व्यक्तिगत दुश्मनी या छोटे मुद्दों जैसे कुछ अन्य कारणों से हुई है। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (पूर्व) रमन गुप्ता ने कहा, हमें छेड़छाड़ के मामलों में वृद्धि के सटीक कारणों का जांच करने की आवश्यकता है।

हालाँकि, हम सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ निजी स्थानों पर भी ऐसे अपराधों के प्रति शून्य सहिष्णुता रखते हैं। हमने महिलाओं को निर्देश जारी कर दिए हैं।” पुलिस स्टेशनों और शहर के सभी कानून व्यवस्था पुलिस स्टेशनों को मामले दर्ज करने के बजाय ऐसे मुद्दों को रिकॉर्ड पर लाने का निर्देश दिया गया है ताकि संदिग्ध भविष्य में ऐसे कृत्यों में शामिल न हों। डीजी और आईजीपी ने यह भी कहा है कि सभी मामले दर्ज करने के निर्देश दिये गये हैं।

रिश्तेदारों के बीच भी छेड़छाड़ की घटनाएं आती हैं सामने

शहर के पुलिस आयुक्त बी दयानंद ने कहा कि उन्होंने एक पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित किया है, जिसमें अधिकारी लगातार महिलाओं के बीच जागरूकता पैदा कर रहे हैं कि वे हमलों से न डरें और ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करें। निरंतर प्रयासों के कारण, अधिक महिलाएं ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करने के लिए आगे आ रही हैं।”

उन्होंने कहा, ”नागरिक विवादों के दौरान, ज्ञात व्यक्तियों के बीच, परिवार के भीतर और रिश्तेदारों के बीच भी छेड़छाड़ की घटनाएं सामने आती हैं। और इसमें दोस्तों के बीच झगड़े भी शामिल हैं।”

डीसीपी (अपराध द्वितीय) श्रीनिवास आर गौड़ा ने कहा, छेड़छाड़ के मामलों में बहुत कम संख्या में अजनबी महिलाओं पर हमला करते हैं। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि जनता के बीच जागरूकता पैदा करने और सार्वजनिक-पुलिस बातचीत के दौरान पुलिस को यौन उत्पीड़न की रिपोर्ट करने के लिए पर्चे बांटने के प्रयासों से भी मामलों में वृद्धि हुई है।

धारा 509 के तहत दर्ज मामलों में भी हुई वृद्धि

2023 में दर्ज 1,135 छेड़छाड़ के मामलों में से पुलिस ने 1,004 का पता लगाया। 2022 में 731 मामले सामने आए और 688 का निदान किया गया। 2021 में 573 मामले सामने आए और 559 मामले सामने आए। शहर में शब्दों, ध्वनियों या इशारों के माध्यम से या किसी वस्तु को प्रदर्शित करके महिलाओं की गरिमा का अपमान करने के लिए IPS की धारा 509 के तहत मामले बड़े है।

जबकि 2023 में आईपीसी की धारा 359 के तहत कम से कम 60 मामले दर्ज किए गए और 52 मामले हल किए गए, पिछले वर्ष की तुलना में यह संख्या 29 और 20 थी। 2023 में आईपीसी की धारा 376 के तहत दर्ज बलात्कार के मामलों में थोड़ी वृद्धि हुई, जब ऐसी 176 घटनाएं दर्ज की गईं और सभी का पता लगाया गया।

2022 में बलात्कार की 152 घटनाएं सामने आईं और उनमें से 151 का पता चला। 2021 में बलात्कार के 116 मामले सामने आए और सभी का पता चल गया। शहर पुलिस के अनुसार, 2023 में बलात्कार के तीन मामले दर्ज किए गए।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular