Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशBHU: जंतु विज्ञान विभाग के लैब में आग लगने से परिसर छोड़कर...

BHU: जंतु विज्ञान विभाग के लैब में आग लगने से परिसर छोड़कर शिक्षक और छात्र भागे, कई उपकरण जले

- Advertisement -

(On Monday evening, suddenly smoke started coming out from the zoology lab, and a spark came out from the AC in the lab, after which a sudden fire broke out.) सोमवार की शाम जंतु विज्ञान की लैब से अचानक धुआं निकलने लगा, और लैब में लगी एसी से चिंगारी निकली जिसके बाद अचानक आग भड़क उठी। वहीं, परिसर में न ही फायर अलार्म लगा था और न ही अग्निशमन यंत्र काम नहीं कर रहे थे।

BHU: मामला काशी हिंदू विश्वविद्यालय की है, जहां सोमवार की शाम को 4:30 बजे के करीब जंतु विज्ञान विभाग के लैब में आग लगने से हर अफरातफरी मच गई। प्रयोगशाला में बैठे छात्र और शिक्षकों ने तेज धुआं देखते ही चिल्लाने लगे और आग बुझाने की कोशिश करने लगे।

अफरातफरी में छात्र-छात्राएं सीढ़ियों पर गिरे

परिसर के शिक्षक और छात्र-छात्राएं बिल्डिंग को खाली करने के लिए बाहर की ओर भागने लगे। इस अफरातफरी में कुछ छात्र-छात्राएं सीढ़ियों पर गिर भी गए। तो वहीं कुछ छात्र ऊपर की लैब में ही फंस गए, जिसे शिक्षक और छात्र कोशिश करके बाहर लेकर नीचे आए।

मशक्कतों के बाद पाया गया आग पर काबू

सबके बाहर आने के बाद विभाग की सप्लाई को काट दिया गया और सुरक्षाकर्मियों ने आग बुझाने के लिए अग्निशमन यंत्र खोजना शुरू किया तो मुश्किल से सिर्फ तीन ही अग्निशमन यंत्र मिल पाएं। तीनों में से सिर्फ दो ही अग्निशमन यंत्र काम कर रहे थे। हादसे के बाद मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने मुश्किलों के बाद आग पर काबू पा लिया। आग पर काबू पाने के बाद विभाग को बाहर से बंद कर दिया और किसी को भी अंदर जाने की अनुमती नही दी गई।

जंतु विज्ञान की लैब जलकर हुई राख

बता दें, आग लगने की घटना के दौरान अग्निशमन यंत्र भी काम नही कर रहे थे। अग्निशमन यंत्र के खराब होने के कारण आग पर काबू पाने में काफी मेहनत-मशक्कत करनी पड़ी। बताया जा रहा है कि हादसे के दौरान किसी तरह के जानमाल का नुकसान तो नहीं हुआ, पर आशंका है कि जंतु विज्ञान की लैब पूरी तरह जलकर राख हो गई।

यह भी पढ़ें-

Aligarh News: मेले से लौट रही टूरिस्ट बस पलटी, करीब दो दर्जन लोग घायल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular