Monday, July 1, 2024
HomeBreaking NewsUpdate on raid on Azam Khan : आजम खान पर छापेमारी में...

Update on raid on Azam Khan : आजम खान पर छापेमारी में बड़ा खुलासा, जानिए कब तक चलेगी छापेमारी, जानें कौन है शिकायतकर्ता

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Update on raid on Azam Khan रामपुर : मोहम्मद आज़म खान का जन्म 14 अगस्त 1948 रामपुर में हुआ था। वो एक भारतीय राजनीतिज्ञ, वकील और निर्वाचित प्रतिनिधि हैं।

जिन्होंने रामपुर से संसद सदस्य के रूप में कार्य किया। वह समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं और उत्तर प्रदेश की सत्रहवीं विधान सभा के सदस्य थे।

वह उत्तर प्रदेश सरकार में सबसे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री भी थे और रामपुर विधानसभा क्षेत्र से दस बार विधान सभा के सदस्य चुने गए हैं।

जीवन और शिक्षा

आज़म खान का जन्म रामपुर, उत्तर प्रदेश, भारत में मुमताज खान के घर हुआ था। उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और 1974 में कानून में स्नातक की डिग्री हासिल की।

1981 में खान ने तज़ीन फातमा से शादी की और उनके दो बेटे हैं। राजनीति में प्रवेश करने से पहले, उन्होंने एक वकील के रूप में काम किया।

उनके बेटे अब्दुल्ला आजम खान 2017 से 2019 तक सुअर विधानसभा क्षेत्र से विधायक थे।

कैसा रहा राजनीतिक जीवन

वह एक साधारण परिवार से थे। उन्होंने 1980 के दशक में रामपुर के नवाब का मुकाबला करने के लिए बीड़ी और कपड़ा श्रमिकों और रिक्शा चालकों की यूनियनें बनाईं।

आजम खान ने रामपुर में नवाब परिवार का राजनीतिक दबदबा खत्म कर दिया।तब से आजम खान दस बार विधायक रहे हैं; सभी रामपुर विधानसभा क्षेत्र से। वह उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे।

खान वर्तमान में समाजवादी पार्टी के सदस्य हैं, लेकिन 1980 और 1992 के बीच चार अन्य राजनीतिक दलों के सदस्य रहे हैं।

अपने पहले कार्यकाल (उत्तर प्रदेश की 8वीं विधान सभा) के दौरान, वह जनता पार्टी (सेक्युलर) के सदस्य थे। अपने दूसरे कार्यकाल (उत्तर प्रदेश की 9वीं विधान सभा) के दौरान, वह लोक दल के सदस्य थे।

खान जनता दल के तीसरे कार्यकाल (उत्तर प्रदेश की 10वीं विधान सभा) के दौरान इसके सदस्य थे। आज़म खान अपने चौथे कार्यकाल (उत्तर प्रदेश की 11वीं विधान सभा) में समाजवादी जनता पार्टी के सदस्य थे।

1993 से (उनका पांचवां कार्यकाल और उत्तर प्रदेश की 12वीं विधान सभा), वह समाजवादी पार्टी के सदस्य रहे हैं। समाजवादी पार्टी में महासचिव के पद पर भी रहे आजम खान ।

हालाँकि 17 मई 2009 को उन्होंने पार्टी पद से इस्तीफा दे दिया। 15वीं लोकसभा चुनाव के दौरान वह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं जया प्रदा के साथ विवाद में फंस गये और विवादों के चलते पार्टी संकट में आ गयी।

24 मई 2009 को, उन्होंने दावा किया कि उन्हें छह साल के लिए निष्कासित कर दिया गया है, हालांकि पार्टी प्रमुख ने दावा किया कि उन्होंने खुद इस्तीफा दे दिया है।

पार्टी ने बाद में उनका निष्कासन रद्द कर दिया और वह 4 दिसंबर 2010 को फिर से पार्टी में शामिल हो गए।

2014 में उनकी सफल जीत के बाद, खान को 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए रामपुर निर्वाचन क्षेत्र से समाजवादी पार्टी द्वारा टिकट दिया गया है।

60 करोड़ का डोनेशन देने वाले खुद कभी नहीं भरते इनकम टैक्स

आज सुबह 7 :00 बजे से ही आज़म खान और उनके करीबियों पर आयकर विभाग की छापेमारी जारी है। आज़म खान के ट्रस्ट और जौहर अली यूनिवर्सिटी में संपत्ति की वित्तीय वैल्यू कम लगाई गई थी पर इनकम टैक्स का अनुमान ज्यादा है।

इनकम टैक्स की टीम के साथ संपत्ति की वैल्यू का आंकलन करने वाले एक्सपर्ट भी लगाए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक यह छापा दो दिन तक चलेगा। आजम खां के मौलाना अली जौहर ट्रस्ट के सभी 11 ट्रस्टी के यहां छापा पड़ा है ।

इनके अलावा एमएलए नसीर खां, गाजियाबाद में एकता कौशिक, अब्बदुलाह के दोस्त अनवार और सलीम के रामपुर ठिकाने पर भी छापा पड़ा है ।

रामपुर के एमएलए आकाश सक्सेना ने 2019 में इनकम टैक्स विभाग में इसकी शिकायत की थी । साथ ही आरोप लगाया था कि 60 करोड़ का डोनेशन देने वाले लोग खुद कभी इनकम टैक्स नहीं भरते।

Also Read – Raid on Azam Khan’s Property : कौन है आजम खान? जानें अर्श से फर्श तक पहुंचने की पूरी कहानी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular