Sunday, July 7, 2024
Homeटॉप न्यूज़Bihar News: बिहार से अजीबोगरीब मामला! स्कूल में खाना बनाने के लिए...

Bihar News: बिहार से अजीबोगरीब मामला! स्कूल में खाना बनाने के लिए जला डाला बेंच

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Bihar News: शिक्षा विभाग ने बुधवार को पटना जिले के एक सरकारी स्कूल में छात्रों के लिए मध्याह्न भोजन पकाने के लिए बने लकड़ी के डेस्क जलाने के आरोप की जांच के आदेश दिए। पटना जिले के बिहटा प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय, कोरहर से संबंधित कथित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद जांच का आदेश दिया गया था। स्कूल प्रशासन ने कथित तौर पर छात्रों के लिए मध्याह्न भोजन पकाने की अनुमति दे दी क्योंकि उनके पास भोजन तैयार करने के लिए ईंधन की लकड़ी नहीं थी। पटना के जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) अमित कुमार ने बताया, “हमने स्थानीय शिक्षा विभाग के अधिकारी से मामले की जांच करने को कहा है।”

स्कूल की बेंच को जलते हुए आए नजर

उन्होंने कहा कि घटना सत्य पाए जाने पर स्कूली लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वीडियो में एक महिला रसोइया को खाना पकाने के लिए स्कूल की बेंच को जलते हुए मिट्टी के ओवन के अंदर धकेलते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में जलते हुए चूल्हे के ऊपर एक बड़ा खाना पकाने का बर्तन भी दिखाया गया है और जाहिर तौर पर छात्रों को परोसने के लिए अंदर कुछ पकाया जा रहा है।

विधायक ने की कार्रवाई की मांग

स्थानीय राजद विधायक भाई बीरेंद्र द्वारा घटना पर ध्यान देने के तुरंत बाद अधिकारी हरकत में आए और उन्होंने जिला मजिस्ट्रेट और डीईओ को मामले की सूचना दी और दोषी स्कूल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

विधायक ने दी थी स्कूल के छात्रों को डेस्क दान

दरअसल, विधायक ने हाल ही में स्कूल को छात्रों के लिए डेस्क दान में दी थी। “मुझे पता चला है कि स्कूल के वरिष्ठ अधिकारियों ने महिला रसोइया को मध्याह्न भोजन पकाने के लिए डेस्क जलाने का आदेश दिया था क्योंकि उस समय उनके पास एलपीजी सिलेंडर या जलाऊ लकड़ी उपलब्ध नहीं थी। यह बहुत गंभीर मामला है और मैं दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करता हूं, ”बीरेंद्र ने टीओआई को बताया।

उन्होंने कहा, “अब, किसी ने मुझे सूचित किया है कि स्कूल प्रशासन गरीब रसोइया को बलि का बकरा बनाने की कोशिश कर रहा है।” रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में हर दिन औसतन 1।18 करोड़ स्कूली बच्चे स्कूलों में दोपहर का खाना खाते हैं। शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी और मध्याह्न भोजन योजना के प्रभारी ने टीओआई को बताया कि उन्होंने राज्य भर के 70,000 से अधिक सरकारी स्कूलों में बच्चों को दिए जाने वाले दोपहर के भोजन की गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए तीन स्तरीय रणनीति अपनाई है। हालाँकि, इन दिनों मध्याह्न भोजन में छिपकली, साँप, मेंढक और कीड़े पाए जाने की खबरें काफी आम हैं। हाल ही में नकली खाना खाने से कई बच्चे बीमार पड़ गए हैं। खाद्य विषाक्तता की सबसे भयानक घटना जुलाई 2013 में सारण जिले में हुई जब कीटनाशक से दूषित मध्याह्न भोजन खाने से 23 बच्चों की मृत्यु हो गई।

ALSO READ:

UP News: खुशखबरी! यूपी में बनेंगे 5 नए एयरपोर्ट, जानें किन जिलों में होंगे हवाई अड्डे   

Ram Mandir: अयोध्या के रामघाट पर रामलीला का आयोजन, ये मशहूर एक्टर निभाएंगे भूमिका

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular