Wednesday, July 3, 2024
Homeटॉप न्यूज़Bihar Political Crisis: CM नीतीश गठबंधन से बस होने ही वाले हैं...

Bihar Political Crisis: CM नीतीश गठबंधन से बस होने ही वाले हैं बाहर! स्वागत के लिए BJP भी तैयार

- Advertisement -

India News, (इंडिया न्यूज़), Bihar Political Crisis: बिहार का सत्तारूढ़ गठबंधन शुक्रवार को टूटने की कगार पर पहुंच गया। तस्वीरें धीरे – धीरे साफ हो रही हैं अब जनता दल (यूनाइटेड), उसकी सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी सभी अपने विधायकों को एकजुट कर रहे हैं। इतना ही नहीं सप्ताह के अंत में आज बैठक बुला रहे हैं। इसके बाद से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होने की अटकलें चरम पर पहुंच गया है।

यदि नीतीश बाबू स्विच करते हैं, जैसा कि अफवाह है, तो यह पिछले दशक में चौथा और इस कार्यकाल में दूसरा ऐसा कदम होगा।

बिना आग के धुआं नहीं उठ सकता

सत्तारूढ़ गठबंधन में संबंधों में गिरावट के संकेत तब स्पष्ट हो गए जब डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव राजभवन में गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हुए। जहां कुमार मौजूद थे। इसके तुरंत बाद पटना में आयोजित परेड में दोनों ने एक शब्द का भी आदान-प्रदान नहीं किया। कुमार ने संवाददाताओं से कहा, “जो लोग मौजूद नहीं थे, उनसे पूछिए कि वे समारोह में क्यों नहीं गए।” राजभवन में सीएम को विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा के साथ बातचीत करते देखा गया और जेडीयू मंत्री अशोक चौधरी डिप्टी सीएम के लिए आवंटित कुर्सी पर बैठे थे।

दोस्त से दुश्मन बनी पार्टी

राजद ने शनिवार को अपने विधायकों की बैठक बुलाई है, जबकि जद (यू) ने रविवार को अपनी बैठक निर्धारित की है, जबकि भाजपा ने संकेत दिया है कि वह दोस्त से दुश्मन बनी पार्टी के साथ हाथ मिलाने को तैयार है।

उन्होंने कहा, ”हम सभी घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं और जरूरत पड़ने पर उचित निर्णय लिया जाएगा। राजनीति में कोई भी दरवाजा स्थायी रूप से बंद नहीं होता है और जरूरत पड़ने पर दरवाजा खोला जा सकता है, ”भाजपा के राज्यसभा सांसद और पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा।

देर रात हुई बैठक (Bihar Political Crisis)

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में देर रात हुई बैठक के बाद भाजपा ने प्रमुख नेताओं को राज्य में भेज दिया, जिसके चलते दिल्ली और पटना में पूरे दिन व्यस्त बातचीत चलती रही। सुशील मोदी शुक्रवार को पटना के लिए उड़ान भरी और राज्य के केंद्रीय प्रभारी विनोद तावड़े शनिवार को पटना में एक महत्वपूर्ण बैठक करने वाले हैं।

नाम न छापने की शर्त पर पटना में एक बीजेपी नेता ने कहा, ”हमारे लिए गृह मंत्री का निर्देश बहुत स्पष्ट है।” “हमें हर किसी से बात करनी होगी ताकि हम हर स्थिति के लिए तैयार रहें। हम नीतीश कुमार के अंतिम निर्णय लेने और इस्तीफा देने का इंतजार कर रहे हैं। कल सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा।”

तीखी नोकझोंक

पटना में छह दलों के सत्तारूढ़ गठबंधन के प्रमुख घटक दलों के बीच तीखी नोकझोंक हुई। “बहुत भ्रम है जो राज्य के लोगों के हित में नहीं है। केवल सीएम ही भ्रम को खत्म कर सकते हैं, ”राजद सांसद मनोज झा ने कहा। जदयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने पलटवार किया। “कुमार आगे बढ़कर राजनीति करते हैं। उन्हें कोई भ्रम नहीं है।”

अब कांग्रेस को डर है कि जिस तरह इस महीने की शुरुआत में मणिपुर से यात्रा शुरू होने के दिन मिलिंद देवड़ा शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट में शामिल हो गए थे, उसी दिन गांधी के राज्य में प्रवेश करने पर बिहार में सरकार गिर सकती है, ऊपर उद्धृत लोगों ने कहा।

एनडीए सदस्य और पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने कहा, “एक बड़ा राजनीतिक खेल होने वाला है।”

ALSO READ:

Ram Mandir: रामलला को श्रद्धालुओं ने किया दिल खोलकर दान! एक महीने में चढ़ा इतने करोड़ का चढ़ावा 

Uttarakhand News: वक्फ बोर्ड का बड़ा फैसला! उत्तराखंड के मदरसों में पढ़ाया जाएगा रामायण और संस्कृत

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular