Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशBijnor News: बिजनौर में तेंदुए ने लड़की को बनाया निवाला, 9 महीने...

Bijnor News: बिजनौर में तेंदुए ने लड़की को बनाया निवाला, 9 महीने में 19वीं घटना  

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Bijnor News: सोमवार शाम यहां बदियोवाला गांव में एक तेंदुए ने 6 साल की बच्ची को उस वक्त मार डाला जब वह अपने पिता के साथ मंदिर जा रही थी। बिजनौर में नौ महीने में तेंदुए के हमले में यह 19वीं मौत है। पिछली बार गन्ने के खेत में एक बड़ी तेंदुए ने 13 साल के लड़के को मार डाला था। वन विभाग के अनुसार, इस साल फरवरी में हमले शुरू होने के बाद से 48 से अधिक तेंदुओं को फँसाया गया है और स्थानांतरित किया गया है।

सोमवार को नैना, उसके पिता महेंद्र सिंह और किसान यशवीर सिंह गांव के बाहरी इलाके में स्थित मंदिर जा रहे थे। जब वे आम के बगीचे से गुजर रहे थे, तभी एक तेंदुआ वहां आया और नैना को खींचकर ले गया।

बच्ची को घायल करने के बाद भाग निकला तेंदुआ

महेंद्र सिंह और यशवीर सिंह मदद के लिए चिल्लाने लगे। जिसके बाद पड़ोसी खेतों में काम कर रहे किसानों ने उसकी तलाश की। बच्ची को घायल करने के बाद तेंदुआ भाग निकला। नैना को धामपुर स्थित अस्पताल ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया। उनके पिता झारखंड के रहने वाले थे और यशवीर सिंह के खेत में मजदूर के रूप में काम करते थे। उन्होंने पिछले साल अपनी पत्नी को खो दिया था। गुस्साए ग्रामीणों ने दावा किया कि पिछले कुछ दिनों में कई बार तेंदुए को गांव के करीब देखा गया और उन्होंने वन टीम को सूचित किया लेकिन उन्होंने इस बारे में कुछ नहीं किया।

लड़की की जान बचाई जा सकती थी- ग्रामीण

उन्होंने कहा कि अगर अधिकारियों ने उनकी शिकायतों पर संज्ञान लिया होता तो लड़की की जान बचाई जा सकती थी। संपर्क करने पर, उप-विभागीय वन अधिकारी अंशुमन मित्तल ने कहा, “उस स्थान पर पिंजरे लगाए जा रहे हैं जहां तेंदुए ने लड़की को मार डाला था। तेंदुए को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा। इसके अलावा, ग्रामीणों को इस तरह के हमलों से बचने के बारे में शिक्षित किया जा रहा है।”

वन टीमों ने 73 संवेदनशील गांवों को चुना

वन टीमों ने लोगों को तेंदुए के हमलों से बचने के तरीके सिखाने के लिए जिले के 73 संवेदनशील गांवों को चुना था। हाल ही में लगातार तेंदुए दिखने से 115 गांवों के लोगों ने डर जताया है। उन्होंने मांग की कि उन स्थानों पर पिंजरे लगाए जाएं जहां बड़ी बिल्लियां देखी गई हैं। हालाँकि, वन विभाग ने 115 पिंजरों की आवश्यकता के मुकाबले अब तक केवल 40 पिंजरे ही लगाए हैं। कई बड़ी तेंदुए गन्ने के खेतों में रहती हैं, जिससे घबराहट की स्थिति पैदा हो गई है, क्योंकि गन्ने की कटाई का मौसम शुरू हो गया है और किसानों को फसल काटने के लिए अपने खेतों के अंदर जाना पड़ता है। वन विभाग ने किसानों से समूह में काम करने और काम करते समय तेज संगीत या रेडियो सुनने को कहा है।

Also Read – 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular