होम / 4 modern Cities will Set near Jewar Airport: जेवर एयरपोर्ट के करीब योगी सरकार बसाएगी 4 आधुनिक शहर

4 modern Cities will Set near Jewar Airport: जेवर एयरपोर्ट के करीब योगी सरकार बसाएगी 4 आधुनिक शहर

• LAST UPDATED : November 27, 2021

अजय त्रिवेदी, लखनऊ:
4 modern Cities will Set near Jewar Airport: जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास के बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इसके करीब व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में कई नए उपनगर बसाने की योजना बनायी है। एयरपोर्ट के 100 किलोमीटर के दायरें में बसाए जाने वाले ये शहर सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस तो होंगे ही साथ ही इनमें उद्योगों के लिए भी भूखंड होंगे।

प्रदेश सरकार ने जेवर एयरपोर्ट के करीब नोएडा, वृंदावन (मथुरा), टप्पल (अलीगढ़) और आगरा में नयी टाउनशिप विकसित करने की योजना बनायी है। मथुरा जिले में वृंदावन से दिल्ली जाने वाले रास्ते पर नया वृंदावन बसाया जाएगा। आगरा में न्यू आगरा के नाम से टाउनशिप बनायी जाएगी। औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह चारों शहर नया वृन्दावन, नया आगरा, नया नोएडा और टप्पल-बाजना यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे इस अंदाज़ में बसाए जायेंगे कि एक तरफ इनमें औद्योगिक और शैक्षणिक गतिविधियों का ख़ास ध्यान रखा जायेगा तो दूसरी तरफ भगवान श्रीकृष्ण की ज़िन्दगी पर रौशनी डालने वाला भी एक ऐसा शहर बसेगा जिसमें आकर कोई भी आध्यात्मिक रंग में रंग जायेगा।

80 गांवों को जोड़कर बनेगा नया नोएडा 4 modern Cities will Set near Jewar Airport

प्रदेश सरकार की योजना के मुताबिक कि जेवर एयरपोर्ट के बिलकुल करीब नया नोएडा बसाया जाएगा। नोयडा और ग्रेटर नोयडा के विस्तार की सीमा समाप्त हो जाने बाद और मांग को देखते हुए नया नोयडा बसाने की जरुरत महसूस की गयी है। अधिकारियों का कहना है कि खुर्जा, दादरी और बुलंदशहर के 80 गांवों को आपस में जोड़कर नया नोएडा बसाया जायेगा। नए नोएडा से दिल्ली-मुम्बई इंडस्ट्रियल रेलवे कारीडोर और अमृतसर-कोलकाता डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर भी गुजरेंगे। नए नोयडा उपनगर में उद्योगों के लिए भी जमीन दी जाएगी। हालांकि यहां ज्यादातर फ्लैटेड फैक्ट्री कांप्लेक्स बनाने की ही योजना है।

राया कस्बे में बनेगा नया वृंदावन 4 modern Cities will Set near Jewar Airport

इसी के साथ प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से यमुना प्राधिकरण ने राया कस्बे में नया वृन्दावन बसाने की योजना बनाई है। राया कस्बें में मौजूद 9350 हेक्टेयर जमीन पर नया वृंदावन बसाया जाएगा। यमुना नदी के किनारे बसने वाले इस आध्यात्मिक शहर में टूरिज्म ज़ोन के साथ ही रिवर फ्रंट भी विकसित किया जाएगा। नये वृन्दावन में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना है। मथुरा और वृन्दावन आने वाले यहां आकर रुक सकेंगे और बृज की संस्कृति को करीब से देख सकेंगे। यहां पर होटल, रिज़ार्ट्स इत्यादि मलेशिया और वियतनाम की तर्ज़ पर तैयार किये जायेंगे।

नए आगरा में लेदर इंडस्ट्री को करेंगे प्रभावित 4 modern Cities will Set near Jewar Airport

इसी के साथ ही प्रदेश सरकार की योजना यमुना एक्सप्रेस के किनारे 12000 हेक्टेयर में नया आगरा भी बसाने की है। नए आगरा के ज़रिये लेदर इंडस्ट्री को प्रोत्साहित किया जाएगा। यहां आवासीय भूखंडों के साथ ही उद्योगों के लिए जमीन भी होगी। नया आगरा शहर भी एनसीआर क्षेत्र में शामिल कराया जाएगा। इसके अलावा जेवर एयरपोर्ट के पास अलीगढ़ जिले के टप्पल ब्लाक में टप्पल-बाजना अर्बन सेंटर के नाम से एक शहर बसाया जाएगा। इसे लॉजिस्टिक और वेयर हाउसिंग का क्लस्टर बनाया जायेगा।

Read More: Finance Minister Nirmala Sitharaman : यूपी के टैक्स कलेक्शन सिस्टम को सराहा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox