होम / Air Force Day: प्रयागराज के आसमान में दिखा वायु सेना का शौर्य, पहले दिन हुआ फुल ड्रेस रिहर्सल

Air Force Day: प्रयागराज के आसमान में दिखा वायु सेना का शौर्य, पहले दिन हुआ फुल ड्रेस रिहर्सल

• LAST UPDATED : October 6, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Prayagraj News: भारतीय वायु सेवा की 91वें वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एयर शो के पहले दिन शुक्रवार को फुल ड्रेस रिहर्सल हुआ। बमरौली स्थित वायु सेवा के मध्य वायु कमान मुख्यालय में वायु सेना योद्धाओं की परेड हुई। कार्यक्रम की शुरुआत पैरा हैंड ग्लाइडर विंग कमांडर अशोक ने हवा में 360 डिग्री पर करतब दिखाते हुए परेड में एंट्री की। उसके बाद उड़ते हुए दो वायु योद्धा पैरा मोटर्स हवा परेड में आए।

हवा में करतब दिखाते वायु सेना के जांबाज। 

वहां मौजूद स्कूली बच्चों ने तालियां बजाकर किया उत्साहवर्धन

हवा में उनके द्वारा किए गए करतब पर वहां मौजूद स्कूली बच्चों ने तालियां बजाकर उत्साहवर्धन किया। इस दौरान एएन 32 विमान से 10 पैराजंपर 8 हजार मीटर की ऊंचाई से कूदे। कलरफुल पैराजंपर दर्शकों के सामने उतरे तो लोग रोमांचित हो गए। लोगों ने उनका तालियों से जोरदार स्वागत किया। कार्यक्रम के आकर्षण का केंद्र रही गरुण कमांडो की परेड। इस बीच पांच गरुड़ कमांडो हेलीकॉप्टर के नीचे बंधी रस्सी के सहारे लटकते हुए भी नजर आए।

 हर एक शख्स ने ताली बजाकर किया अभिवादन

परेड के दौरान तीन सूर्य किरण हेलीकॉप्टर वहां से तिरंगा धुआं छोड़ते हुए निकले। इन विमान के निकलते ही वहां बैठे हर एक शख्स ने ताली बजाकर अभिवादन किया। वायु योद्धाओं ने अपनी राइफल से भी तमाम करतब दिखाए। उन्होंने दिखाया कि अनुशासन और ड्रिल भारतीय वायु सेवा की जीवन शैली है।

वायु योद्धाओं ने की परेड 

इसके पूर्व वायु योद्धाओं ने परेड भी कि। उनके सलामी एयर मार्शल मध्य वायु कमान मुख्यालय ने ली। खास बात यह रही की परेड में महिला अग्नि वीर भी शामिल हुई। इनकी संख्या 31 रही। परेड में वायु सेवा की झंडा बदलने की भी परंपरा इस बार शुरू हुई। अब 8 तारीख को आयोजित एयर शो में वायु सेवा अध्यक्ष भी इस परंपरा का निर्वाहन करेंगे।

Also Read: Vande Bharat: दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत पर पैसेंजर्स जल्द ही कर सकेंगे स्लीपर कोच से सफर, इंतजार हुआ खत्म

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox