होम / सरकारी जांच पर भरोसा नहीं, हाईकोर्ट जज की अध्यक्षता में जांच की मांग, अखिलेश यादव चंदौली पहुंच पीड़ित परिजनों से मिले

सरकारी जांच पर भरोसा नहीं, हाईकोर्ट जज की अध्यक्षता में जांच की मांग, अखिलेश यादव चंदौली पहुंच पीड़ित परिजनों से मिले

• LAST UPDATED : May 9, 2022

इंडिया न्यूज, चंदोली : 

चंदौली के मनराजपुर गांव में पुलिस दबिश के दौरान युवती की मौत के बाद राजनीतिक गलियारों में सरगर्मी बढ़ी हुई है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को पीड़ित परिवार से मुलाकात की। मृतका निशा के पिता कन्हैया यादव को सांत्वना दी। करीब आधे घंटे तक उन्होंने घटना के संबंध में चर्चा की। इसके बाद वह वाराणसी जिला जेल पहुंचे हैं। ईवीएम प्रकरण में जेल में बंद सपा कार्यकतार्ओं से मुलाकात की।

सपा दिलाएगी बच्ची को न्याय

चंदौली में पीड़ित परिजनों से पूरे मामले की जानकारी लेते पूर्व सीएम अखिलेश यादव।

मनराजपुर से वाराणसी रवाना होने के पूर्व अखिलेश यादव ने मीडिया को संबोधित किया। कहा कि हम पीड़ित परिवार और बच्ची को न्याय दिलाएंगे। सरकारी जांच पर भरोसा नहीं है। पुलिस के खिलाफ आरोप है और पुलिस के द्वारा ही मामले की जांच करना सही नहीं है। उन्होंने हाईकोर्ट के जज की देखरेख में जांच की मांग की। आरोप लगाया कि घटना वाले दिन पुलिस पूरी तैयारी के साथ गई थी जान लेने।

जाति के आधार पर थानों में हो रहा काम

अखिलेश यादव ने पुलिस-प्रशासन और सरकार पर जमकर हमला बोला। कहा कि जो सरकार पुलिस को चुनाव जिताने में लगा दे, उस सरकार से क्या उम्मीद कर सकते हैं। दलाली का सेंसेक्स थाने में बढ़ रहा है। जाति के आधार पर थानों में काम हो रहा है। जनप्रतिनिधि के दबाव में यूपी सरकार यह कर रही है कि कब किसे फंसाना है। न्यायिक हिरासत में मौत, फर्जी मुठभेड़, महिला आयोग की नोटिस, एनएचआरसी की नोटिस मामले में यूपी नंबर वन है। देश के किसी भी राज्य से उत्तर प्रदेश इन मामले में सबसे आगे है।

पुलिस दबिश नहीं दबंगई दिखाने जाती

इससे पहले प्राइवेट विमान से वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे अखिलेश यादव का सपा नेताओं ने जोरदार स्वागत किया। सड़क मार्ग द्वारा चंदौली रवाना होने से पहले सपा प्रमुख ने मीडिया से बात करते हुए केंद्र और प्रदेश सरकार पर जमकर हमला बोला। कहा कि प्रदेश की पुलिस दबिश नहीं दबंगई दिखाने जाती है। चंदौली की घटना इसका उदाहरण है। वहां पुलिस पूरी तैयारी के साथ जान लेने गई थी।

थाने अराजकता के केंद्र बन चुके हैं। आगे कहा कि चंदौली में मृतका के पिता खुद कह रहे हैं कि पुलिस पहुंची और बेटी को पीटकर हत्या कर दी। मुझे सरकार की जांच पर भरोसा नहीं है। इससे न्याय नहीं मिलेगा। अगर हाईकोर्ट के जजों की कमेटी जांच करे तो न्याय हो सकता है।

बेरोजगारी व महंगाई पर सरकार को घेरा

चंदौली में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते अखिलेश यादव।

ज्ञानवापी प्रकरण पर अखिलेश यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी नहीं चाहती है कि समाज में शांति रहे। समाज में नौकरी-बेरोजगारी और महंगाई के सवाल पर बात न हो। सोचने वाली बात है दुनिया में डॉलर कहां पहुंच गया और रुपया कहां है। देश के सारे संसाधन कुछ लोग खरीदे ले रहे हैं। यूपी में न नौकरी है और न ही रोजगार है। जनता को महंगाई व बेरोजगारी के खिलाफ आगे आना होगा।

सरकारी गेहूं की खरीद नहीं 

सरकारी खरीद नहीं हुई है। बिजली महंगी हो गई है। गंगा की सफाई का हाल यह है कि गंगा में मछलियां डालते ही मर जा रही हैं। इसका मतलब गंगा में आॅक्सीजन नहीं कार्बन डाईआॅक्साइड बह रही है। आजम खान के सवाल पर कहा कि पूरी सपा उनके साथ है।

यह भी पढ़ेंः चक्रवात में बदला बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान, 111 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ने के आसार

ललितपुर थाने में बुलडोजर कब चलेगा

अखिलेश यादव ने कहा कि ललितपुर में एक बेटी के साथ जिस सरकार के पुलिस वालों ने दुष्कर्म किया। बुलडोजर लेकर चलने वाली सरकार यह बताएं कि ललितपुर के थाने में बुलडोजर कब चलेगा। फिरोजाबाद में भी पुलिस की दबिश में महिला की जान गई।

चंदौली प्रकरण की हो रही मजिस्ट्रेट जांच

चंदौली के सैयदराजा थाना क्षेत्र के मनराजपुर गांव में एक मई की दोपहर पुलिस दबिश के दौरान जिला बदर के आरोपी कन्हैया यादव की पुत्री निशा यादव उर्फ गुड़िया की मौत हो गई थी। इसकी मजिस्ट्रेट जांच कराई जा रही है। वहीं घटना के बाद राजनीतिक हलचलें भी तेज हैं। कई पार्टियों के नेता पहले भी निशा के परिजनों से आकर मिल चुके हैं।

ये है पूरा मामला

एक मई की शाम चंदौली के मनराजपुर में पुलिस जिला बदर के आरोपी कन्हैया यादव के घर दबिश देने पहुंची थी। इस दौरान कन्हैया यादव की बड़ी बेटी निशा की मौत हो गई थी। परिजनों ने आरोप लगाया था कि पुलिस ने युवती पिटाई की, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। इस मामले में इंस्पेक्टर समेत 6 पुलिसवालों के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का केस दर्ज हुआ है। गांव के एक हिस्से में अभी भी कर्फ्यू जैसा माहौल है।

यह भी पढ़ेंः शिवपाल की सक्रियता से अखिलेश डिस्टर्ब, मुलायम को आगे कर बन रही सपा की रणनीति

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox